Winter Care Tips: Will give warmth to the body without a heater

Winter Care Tips: घंटों रजाई में बिताने के बाद भी ठंडे रहते हैं हाथ-पैर? तो अपनाएं ये टिप्स… बिना हिटर देंगे गर्माहट

Winter Care Tips: Will give warmth to the body without a heater घंटों रजाई में बिताने के बाद भी ठंडे रहते हैं हाथ-पैर? तो अपनाएं ये टिप्स...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : November 17, 2022/10:05 pm IST

warmth to the body without a heater: नई दिल्ली। क्या आपके पैर लंबे समय तक कंबल के अंदर भी ठंडे बने रहते हैं? कई बार ऐसा होता है जब पूरे शरीर को छोड़कर हाथ या पैर ही ठंडे हो जाते हैं। इसके पीछे कुछ शारीरिक दिक्कतें भी होती हैं। जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल और थायराइड में पैर और हाथ ज्यादा ठंडे हो जाते हैं।

ऐसे में इन बीमारियों को कंट्रोल में रखने के साथ कुछ उपाय आपको जरूर करने चाहिए। यहां आपको ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कड़ाके के ठंड में भी आपके पैर-हाथ को गर्म रखेंगे।

Read more: नहीं रुक रहा मैगी के साथ एक्सपेरिमेंट का सिलसिला, इस शख्स ने बनाई ऐसी मैगी… लोग बोल उठे ‘फांसी दो इसे’ 

सरसों तेल से मालिश करें
सर्दी के मौसम में अगर आपके हाथ-पैर ज्यादा ठंडे पड़ रहे हो तो आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले सरसों के तेल को अजवाइन मिलाकर अच्छे से पका लें। इसके बाद गुनगुने कर लें और इससे अपने हाथों की हथेलियों और पैर के पंजों पर मालिश करें। ऐसा करने से रक्त संचार बढ़ता है। इसके अलावा पैरों की अकड़न भी खत्म होती है जिससे आपको हाथ-पैर में गर्माहट महसूस होगी।

सर्दी के मौसम में ग्रीन टी के सेवन से गर्माहट मिलती है, इसमें आप शहद मिलाकर पी सकते हैं क्योंकि शहद की तासीर गर्म होती है। इसके अलावा ग्रीन टी के 3-4 बैग्स को गर्म पानी में डाल कर अपने हाथ-पैर की सिंकाई भी कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी वाले पानी में अपने पैरों को 10 से 12 मिनट तक डूबा कर रखें इससे आपको पैरों में गर्माहट महसूस होगी।

सेंधा नमक और पानी का करें इस्तेमाल
warmth to the body without a heater: सेंधा नमक हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। इसके अलावा सेंधा नमक से दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है। इसके लिए एक टब गुनगुने पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक डालें और इस पानी से अपने हाथ-पैर की सिंकाई करें। ऐसा करने से आपके हाथ-पैर ठंडे भी नहीं होंगे साथ ही रूखेपन के कारण होने वाली खुजली भी दूर होगी। इसके अलावा आप सेंधा नमक वाले इस पानी से नहा भी सकते हैं।

Read more: महज चंद रुपये के लिए प्रेमिका को मिली खौफनाक सजा, आरोपी बेटी को लेकर हुआ फरार 

घास पर चलें
सुबह के समय नंगे पैर घास पर करीब आधे घंटे तक चलें। ऐसा करने से आपको गर्माहट महसूस होगी। वॉक करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है ऐसे में सर्दी के मौसम में नंगे पैर चलने से आपके पैर गर्म भी रहेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers