KKR Team IPL 2024 Trophy

KKR Team, IPL 2024 Trophy: इस टीम के लिए बन रहा गजब संयोग, बीते 6 साल का रिकॉर्ड सही हुआ, तो तय है इसका चैम्पियन बनना

KKR Team IPL 2024 Trophy: मगर इस बार इस केकेआर टीम के लिए एक शुभ संयोग बनता नजर आ रहा है। और यदि ये संयोग सही हुआ तो केकेआर का चैम्पियन बनना तय है।

Edited By :   Modified Date:  May 23, 2024 / 12:23 PM IST, Published Date : May 23, 2024/12:22 pm IST

चेन्नई: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का फाइनल मुकाबला आज से तीसरे दिन 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले क्वालिफायर में जीत दर्ज कर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने पहले ही फाइनल में एंट्री कर ली है। मगर इस बार इस केकेआर टीम के लिए एक शुभ संयोग बनता नजर आ रहा है। और यदि ये संयोग सही हुआ तो केकेआर का चैम्पियन बनना तय है।

KKR Team, IPL 2024 Trophy: आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 अपने खिताबी मुकाबले की ओर पहुंच रहा है। इस दौरान पहले क्वालिफायर में धांसू अंदाज में जीत दर्ज कर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने फाइनल में चौथी बार एंट्री कर ली है। जबकि यही मुकाबला हारने वाली सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम को अब क्वालिफायर-2 खेलना है।

यह दूसरा क्वालिफायर मुकाबला 24 मई को चेन्नई में खेला जाएगा। इस मैच में हैदराबाद की टक्कर संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स (RR) से होगी। वहीं राजस्थान ने एलिमिनेटर मुकाबले में विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 4 विकेट से करारी हार दी है।

KKR Team IPL 2024 Trophy

वहीं अब फाइनल मुकाबला 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) में खेला जाएगा। मगर उससे पहले बता दें कि IPL में पिछले 6 साल से एक गजब का संयोग बनता हुआ आ रहा है, यदि इस बार भी यह संयोग सच हुआ तो एक टीम है, जिसका चैम्पियन बनना लगभग तय माना जाएगा।

हम बात कर रहे हैं श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स की। दरअसल, यह गजब संयोग क्वालिफायर-1 मुकाबले से जुड़ा हुआ है। 2018 से यह सिलसिला शुरू हुआ है। इसमें पहला क्वालिफायर मुकाबला जीतने वाली टीम ही खिताब भी जीतती आ रही है।

सरल शब्दों में कहें तो 2018 यानी पिछले 6 सीजन से क्वालिफायर-1 मुकाबला जीतने वाली टीम ही खिताब भी जीतती आ रही है। इस दौरान एक भी बार ऐसा नहीं हुआ है कि क्वालिफायर-2 की विजेता ने खिताब जीता हो। यदि इस बार भी ऐसा होता है, तो फिर KKR टीम का खिताब जीतना लगभग पक्का है।

2017 में आखिरी बार मुंबई ने दर्ज की थी जीत

क्वालिफायर-2 मुकाबला जीतने वाली टीम आखिरी बार 2017 में ही चैम्पियन बनी थी। तब यह उपलब्धि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस (MI) ने हासिल की थी। तब मुंबई को क्वालिफायर-1 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने 20 रनों से हराया था। फिर मुंबई ने क्वालिफायर-2 में KKR को हराया था। इसके बाद फाइनल में MI टीम की टक्कर दोबारा पुणे से हुई। मगर इस बार मुंबई ने 1 रन से बाजी मार ली थी। इस सीजन के बाद से अब तक क्वालिफायर-2 की विजेता टीम चैम्पियन नहीं बन सकी है।

IPL 2024 प्लेऑफ का शेड्यूल

क्वालिफायर-1 (KKR 8 विकेट से जीती)
कोलकाता Vs हैदराबाद – अहमदाबाद – 21 मई

एलिमिनेटर (राजस्थान टीम 4 विकेट से जीती)
राजस्थान Vs बेंगलुरु – अहमदाबाद – 22 मई

क्वालिफायर-2
हैदराबाद Vs राजस्थान – चेन्नई – 24 मई

फाइनल
कोलकाता Vs क्वालिफायर-2 की विजेता – चेन्नई – 26 मई

read more:  ‘भारतीय सिस्टम में दलितों-पिछड़ों से भेदभाव’। Rahul Gandhi ने मंच से दिया बड़ा बयान। देखिए..