World Rainforest Day: 20 percent of the world's oxygen will end

World Rainforest Day: नहीं थम रही जंगल में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई, खत्म हो जाएगा दुनिया का 20 फीसदी ऑक्सीजन देने वाला जंगल!

World Rainforest Day: 20 percent of the world's oxygen will end विश्व वर्षावन दिवस पहली बार रेनफॉरेस्ट पार्टनरशिप द्वारा बनाया गया था।

Edited By :   Modified Date:  June 22, 2023 / 11:48 AM IST, Published Date : June 22, 2023/11:44 am IST

World Rainforest Day: विश्व वर्षावन दिवस हर साल 22 जून को पूरे वर्ल्ड में रेनफॉरेस्ट को सम्मानित करने और बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। जैसा की आप सभी जानते हैं, वर्षावन हमारे ग्रह को जीवित रख रहे हैं। वे दुनिया की आधी पशु प्रजातियों का घर हैं, वे हमें ताजा पानी प्रदान करते हैं, और हमारी जलवायु को स्थिर रखने के लिए आवश्यक हैं। फिर भी हर सेकंड, डेढ़ हेक्टेयर नष्ट हो जाता है, जबकि हर साल 78 मिलियन हेक्टेयर कीमती वर्षावन नष्ट हो जाते हैं।

Read more: VHP Meeting: 20 साल बाद विहिप का राष्ट्रीय सम्मेलन, रायपुर पहुंचे राष्ट्रीय महासचिव मिलिंद परांडे, इन मुद्दों पर होगी विशेष चर्चा 

वर्षावन ताजे पानी और स्वच्छ हवा जैसे कई संसाधनों का सोर्स हैं ये वन कार्बन डाइऑक्साइड सहित वातावरण में मौजूद कई सारे हानिकारक गैसों को सोखते हैं। world rainforest day इस लिए मनाया जाता है, ताकि लोगों को यह बात से आवगत करवाया जा सके कि 1980 के समय से लेकर आज तक विश्व में बड़े से बडे़ रेनफॉरेस्ट की लगातार कटाई हो रही है। साथ ही यह दिवस इसलिए भी मनाया जाता है ताकि लोगों एवं सरकार को इसके संरक्षण के लिए जरूरी उपाय करने में प्रोत्साहित करें, जिससे धरती के इस महत्वपुर्ण और मुल्यवान संसाधन को बचाया जा सके।

जानें क्या है विश्व वर्षावन दिवस?

विश्व वर्षावन दिवस पहली बार 2017 में रेनफॉरेस्ट पार्टनरशिप द्वारा बनाया गया था। वे वर्षावन वातावरण में रहने वाले स्वदेशी लोगों के साथ काम करते हैं और स्थानीय समुदायों के साथ स्वस्थ वर्षावनों को बहाल करने और पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए परियोजनाएं शुरू करते हैं। यह दिन वर्षावन के महत्व और यह हमारे लिए क्या करता है, के बारे में जागरूकता बढ़ाने के बारे में है। इस दिन एक साथ आकर, हम सभी वर्षावन की रक्षा करने और उसके जीवनकाल को संरक्षित करने के लिए सकारात्मक और आशापूर्ण कार्रवाई कर सकते हैं क्योंकि इसने हजारों वर्षों से हमारे अपने जीवन को बनाए रखा है। इंसान अपने छोटे लाभ के लिए लगातार जंगलों को काट रहे हैं लेकिन बड़े नुकसान के बारे में नहीं सोच रहे। एक अनुमान के मुताबिक 43 सालों यानी साल 2064 तक यह अमेजन के जंगल पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे। ये जंगल दुनिया को 20 फीसद ऑक्सीजन देते हैं।

सैकड़ों कार्यक्रम हैं, स्थानीय समुदायों के भीतर आभासी घटनाओं, स्कूलों में शिक्षा की पहल, दान परियोजनाओं, और सैकड़ों छोटे-छोटे कार्य जो हम प्रत्येक दिन स्वयं वर्षावन की रक्षा के लिए कर सकते हैं। चाहे आप अपने वर्षावन दृष्टिकोण में अकेले जा रहे हों या दोस्तों, परिवार के सदस्यों या सहकर्मियों के समूह का हिस्सा हों, आप पूरे विश्व में फैले एक समुदाय का हिस्सा बनेंगे। वेबसाइट में पुरस्कार विजेता वीडियो, शैक्षिक सामग्री और पर्यावरण की रक्षा करने वाले लोगों के लिए सलाह है।

रेनफॉरेस्ट पार्टनरशिप के पास अमेज़ॉन की कई परियोजनाएं

रेनफॉरेस्ट पार्टनरशिप के पास अमेज़ॅन में कई समुदाय-आधारित परियोजनाएं हैं, लेकिन यह दिन 70 से अधिक वैश्विक साझेदारों की भागीदारी से समर्थित है, पर्यावरण अधिवक्ताओं से लेकर मीडिया आउटलेट तक, सभी सकारात्मक और सकारात्मक कार्रवाई के लिए प्रयास कर रहे हैं जो वर्षावन को संरक्षित करता है। इस आयोजन की टैगलाइन है “क्योंकि दुनिया इंतजार नहीं कर सकती”, एक शक्तिशाली बयान और दुनिया भर के लोगों के लिए कार्रवाई का आह्वान।

Read more: Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ बड़ा बदलाव, यहां देखें अपने शहर का लेटेस्ट रेट 

विश्व वर्षावन दिवस का इतिहास

World Rainforest Day: हमारे वर्षावनों ने हमें हज़ारों वर्षों तक जीवित रखा है, ऑक्सीजन का संचार करते हुए, स्थानीय समुदायों को जीवित रखते हुए, कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हुए, और हमारे पानी को ताज़ा और स्वच्छ रखते हुए। रेनफॉरेस्ट पार्टनरशिप इस आशावादी संदेश को 2007 से फैला रही है, जब इसे जैव विविधता, स्वदेशी लोगों की रक्षा करने और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने में मदद करने के लिए लॉन्च किया गया था।

रेनफॉरेस्ट पार्टनरशिप का मुख्य फोकस वर्षावन आधारित सामुदायिक परियोजनाओं पर काम करके वर्षावन को बचाना है, जो स्थानीय लोगों और वन्य जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं जो प्रत्येक दिन वर्षावन पर निर्भर करते हैं। हालांकि उनका मुख्यालय टेक्सास में स्थित है, वे मुख्य रूप से अपनी लैटिन अमेरिकी आधारित टीम के साथ वर्षावन में हैं।

रेनफॉरेस्ट पार्टनरशिप इतनी सफल क्यों रही है? क्योंकि इसने वनों की कटाई के लिए एकीकृत प्रतिक्रिया बनाने के लिए दुनिया भर के संगठनों के साथ भागीदारी की है। संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के एक संबद्ध सदस्य के रूप में, वे स्थायी और पारिस्थितिक रूप से नेतृत्व वाली प्रथाओं पर दुनिया भर के संगठनों और व्यवसायों से परामर्श और सलाह दे सकते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें