Eye Glasses: आपका चश्मा खराब कर सकता है आपकी नजर..! रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा |Eye Glasses

Eye Glasses: आपका चश्मा खराब कर सकता है आपकी नजर..! रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Eye Glasses: आपका चश्मा खराब कर सकता है आपकी नजर..! रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा Eyeglasses side effects

Edited By :   Modified Date:  April 8, 2024 / 03:58 PM IST, Published Date : April 8, 2024/3:57 pm IST

Eye Glasses: मेलबर्न। अगर आपने अपनी आंखों की जांच कराई और पता चला कि आपको चश्मा लगाने की जरूरत है या फिर आपको पता चला कि आपकी नजर पहले से ज्यादा कमजोर हो गई है और आपको पहले के मुकाबले ज्यादा नजर वाले चश्मे की जरूरत है। आप उन्हें पहनते हैं और सब कुछ बिल्कुल साफ दिखने लगता है। लेकिन कुछ हफ़्तों के बाद चश्मे के बिना आपको चीज़ें आंखों की जांच कराने से पहले की तुलना में ज्यादा धुंधली दिखाई देने लगती हैं। ऐसा क्यों हो रहा है?

Read more: Pink Tax: फैशन का चक्कर पड़ सकता है भारी… सिर्फ महिलाओं से वसूला जा रहा ये टैक्स, समय रहते हो जाएं सतर्क

कुछ लोग पहली बार चश्मा पहनना शुरू करते हैं और जब वे अपना चश्मा उतारते हैं तो उन्हें लगता है कि उनकी दृष्टि ‘खराब’ है। वे इसकी गलत व्याख्या करते हैं कि चश्मा उनकी दृष्टि को खराब कर रहा है। इसके डर से उनके चश्मा पहनने की संभावना कम हो सकती है। लेकिन, होता यह है कि चश्मे के माध्यम से दुनिया पहले से बेहतर दिखाई देती है। जब वे धुंधली दुनिया को देखना बंद कर देते हैं तो वे उसके प्रति कम सहनशील हो जाते हैं। यहां कुछ अन्य चीजें हैं जिन्हें आप आंखों की रोशनी और चश्मा पहनने के बारे में नोटिस कर सकते हैं।

Read more: दो दशक बाद नक्सलियों के बंधन से मुक्त हुए ‘भगवान राम’! ग्रामीणों की गुहार पर CRPF ने दिलाई आजादी 

आलसी आँखें?

कुछ लोग चश्मे पर बढ़ती निर्भरता को महसूस करते हैं और आश्चर्य करते हैं कि क्या उनकी आंखें ‘आलसी’ हो गई हैं। दरअसल, हमारी आंखें ऑटो-फोकस कैमरे की तरह ही काम करती हैं। प्रत्येक आंख के अंदर एक लचीला लेंस मांसपेशियों द्वारा नियंत्रित होता है जो लेंस को समतल करने के लिए मांसपेशियों को आराम देकर हमें दूर की वस्तुओं (जैसे फ़ुटी स्कोरबोर्ड) पर ध्यान केंद्रित करने देता है। जब मांसपेशियाँ सिकुड़ती हैं तो यह लेंस को उन चीजों को देखने के लिए अधिक कठोर और शक्तिशाली बनाता है जो हमारे बहुत करीब हैं (जैसे कि एक टैक्स्ट मैसेज)।

Read more: Kriti Sanon Hot Pic: ब्लैक स्लीव ड्रेस में कृति सेनन ने कराया हुस्न का दीदार

लगभग 40 वर्ष की आयु से, हमारी आंख का लेंस धीरे-धीरे सख्त हो जाता है और आकार बदलने की क्षमता खो देता है। धीरे-धीरे, हम निकट की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता खो देते हैं। इसे ‘प्रेसबायोपिया’ कहा जाता है और फिलहाल इस लेंस को ठीक करने का कोई तरीका नहीं है। चश्मा बनाने वाले इस लेंस की कमी को चश्मे से ठीक करते हैं जो आपके प्राकृतिक लेंस का भार लेते हैं। लेंस आपको अतिरिक्त अपवर्तक शक्ति प्रदान करके उन नज़दीकी छवियों को स्पष्ट रूप से देखने में मदद देते हैं। एक बार जब हम स्पष्ट रूप से देखने के आदी हो जाते हैं, तो धुंधली दृष्टि के प्रति हमारी सहनशीलता कम हो जाएगी और हम फिर से अच्छी तरह से देखने के लिए चश्मा पहन लेंगे।

ग़लत चश्मा?

पुराना चश्मा पहनने से, गलत नंबर (या यहां तक ​​कि किसी और का चश्मा) से आप उतना अच्छा नहीं देख पाएंगे कि दिन-प्रतिदिन के कार्य कर सके। इससे आंखों में तनाव और सिरदर्द भी हो सकता है। गलत तरीके से निर्धारित या गलत नंबर वाले चश्मे से बच्चों में दृष्टि हानि हो सकती है क्योंकि उनकी दृश्य प्रणाली अभी भी विकास के क्रम में है। लेकिन, जरूरत होने पर भी चश्मा न पहनने के परिणामस्वरूप बच्चों में दीर्घकालिक दृष्टि संबंधी समस्याएं विकसित होना आम बात है।

Read more: Shama Sikander Sexy Video: टीवी की संस्कारी बहू ने चलाया देसी अदाओं का जादू, लेटेस्ट वीडियो देख दे बैठेंगे दिल 

जब बच्चे लगभग 10-12 वर्ष के हो जाते हैं, तो गलत चश्मा पहनने से उनकी आंखें सुस्त होने या लंबे समय में दृष्टि खराब होने की संभावना कम होती है। लेकिन, हर रोज चश्मा पहनने से धुंधली या असुविधाजनक दृष्टि होने की संभावना होती है। ऑस्ट्रेलिया में पंजीकृत ऑप्टोमेट्रिस्ट को अपवर्तक त्रुटि (चाहे आंख प्रकाश को रेटिना में केंद्रित करती है) के साथ-साथ नेत्र संबंधी कार्य के विभिन्न पहलुओं (जिसमें आंखें एक साथ कैसे काम करती हैं, फोकस बदलना, वस्तुओं को देखने के लिए चारों ओर घूमना शामिल है) का आकलन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। ये सभी हमें स्पष्ट और आराम से देखने में मदद करते हैं।

गंदे चश्मे के बारे में क्या?

गंदा या खरोंच वाला चश्मा आपको यह आभास दे सकता है कि आपकी दृष्टि वास्तव में उससे भी बदतर है। एक खिड़की की तरह, आपका चश्मा जितना गंदा होगा, उनके माध्यम से स्पष्ट रूप से देखना उतना ही कठिन होगा। चश्मे को माइक्रोफाइबर कपड़े से नियमित रूप से साफ करने से मदद मिलेगी। जबकि, गंदे चश्मे आम तौर पर आंखों के संक्रमण से जुड़े नहीं होते हैं, कुछ शोध से पता चलता है कि गंदे चश्मे में आंखों में संक्रमण पैदा करने की दूरस्थ लेकिन सैद्धांतिक क्षमता वाले बैक्टीरिया हो सकते हैं।

Read more: Chunav Bahishkar: इस मांग को लेकर कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे सैकड़ों ग्रामीण, चुनाव बहिष्कार की दी चेतावनी 

सर्वोत्तम संभव दृष्टि सुनिश्चित करने के लिए, जो लोग प्रतिदिन प्रिस्क्रिप्शन चश्मा पहनते हैं, उन्हें अपने लेंस को कम से कम हर सुबह और जहां आवश्यक हो, दिन में दो बार साफ करना चाहिए। अल्कोहल वाइप्स से फ्रेम साफ करने से बैक्टीरिया के संक्रमण को 96% तक कम किया जा सकता है – लेकिन सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि अल्कोहल कुछ फ्रेमों को नुकसान पहुंचा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस चीज से बने हैं।

मुझे अपनी आँखों की जाँच कब करानी चाहिए?

स्कूल जाने की उम्र से ठीक पहले शुरू की जाने वाली नियमित नेत्र जांच, नेत्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। सुधारात्मक चश्मे के अधिकांश नुस्खे दो साल के भीतर समाप्त हो जाते हैं और कॉन्टैक्ट लेंस के नुस्खे अक्सर एक वर्ष के बाद समाप्त हो जाते हैं। इसलिए आपको हर साल आंखों की जांच की आवश्यकता होगी। प्रोग्रेसिव मायोपिया (निकट दृष्टि दोष), स्ट्रैबिस्मस (आंखों का खराब संरेखण), या एम्ब्लियोपिया (एक आंख में कम दृष्टि) जैसी नेत्र संबंधी समस्याओं वाले बच्चों को कम से कम हर साल जांच की आवश्यकता होगी, लेकिन संभवतः अधिक बार। इसी तरह, 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों या जिन्हें ग्लूकोमा जैसी आंखों की ज्ञात समस्याएं हैं, उन्हें अधिक बार जांच कराने की सिफारिश की जाएगी।

Read more: Rahul Gandhi Visti Seoni MP : राहुल गांधी का सिवनी दौरा..! BJP-RSS पर साधा निशाना, किसानों की कर्ज माफी को लेकर कही ये बात 

एक ऑनलाइन प्रिस्क्रिप्शन अनुमानक पूर्ण नेत्र परीक्षण का कोई विकल्प नहीं है। यदि आपके पास वैध नुस्खा है तो आप ऑनलाइन चश्मा ऑर्डर कर सकते हैं, लेकिन आप फ्रेम के फिट की जांच करने या उन्हें ठीक से समायोजित करने की क्षमता से चूक जाते हैं। यह मल्टीफोकल लेंस के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जहां एक या दो मिलीमीटर का गलत संरेखण भी असुविधाजनक या धुंधली दृष्टि का कारण बन सकता है।

मधुमेह या उच्च रक्तचाप करती है आंखों को प्रभावित

मधुमेह या उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियां आंखों को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए नियमित आंखों की जांच से व्यापक स्वास्थ्य समस्याओं को चिह्नित करने में भी मदद मिल सकती है। आंखों की नियमित निवारक देखभाल का महत्व इसलिए भी ज्यादा है कि अगर जल्दी पता चल जाए तो आंखों की अधिकांश बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp