If you want to keep the spine flexible and straight, then do yoga

अगर रीड की हड्डी को रखना चाहते हैं लचीली और सीधा, तो प्रतिदिन करें यह योगासन

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:56 PM IST, Published Date : July 16, 2022/4:37 pm IST

Yoga asanas are necessary for the spine : – मानव को अपनी रीढ़ की हड्डी पर आवश्यक रूप से ध्यान रखना चाहिए ,क्योंकि आपको स्थिर और सीधा बनाए रखने के लिए रीढ़ की हड्डी का स्वास्थ्य होना जरूरी है। इसके अलावा रीढ़ की हड्डी के माध्यम से होती हुई रीढ़ की नसें, मस्तिष्क से मांसपेशियों और अंगों तक इलेक्ट्रिकल सिग्नल्स ले जाती हैं। यही हमारी संवेदनाओं जैसे स्पर्श, दबाव, ठंड, गर्मी,दर्द आदि का एहसास कराती हैं। यानी कि शरीर की संरचना से लेकर संवेदनाओं तक के लिए रीढ़ की हड्डी का स्वस्थ रहना आवश्यक माना जाता है।

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ में 17 जुलाई से ‘मानसून फूड फेस्टिवल’ का आयोजन, एक ही जगह पर मिलेगा देश भर के व्यंजनों का जायका 

रीढ़ की संरचना को ठीक बनाए रखने में योगासन जरूरी

Yoga asanas are necessary for the spine :  योगासन रीढ़ को सीधा और लचीला बनाए रखने में मददगार होते हैं। वहीं जिन लोगों को पहले से ही रीढ़ से संबंधित किसी तरह की दिक्कत है , उनके लिए भी योगासनों के अभ्यास की आदत लाभदायक हो सकती है। रीढ़ की संरचना और कार्यों को बेहतर बनाए रखने के लिए प्रतिदिन योगासन करना एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

ये भी पढ़ें- ‘राइट टू रिपेयर’ कानून लाने की तैयारी में सरकार, जानें आपको कैसे होगा फायदा

मार्जरासन

Yoga asanas are necessary for the spine :  सबसे पहले घुटनों और हाथों के बल पर आएं और रीढ़ को उठाकर रखें। अब सांस अंदर लेते हुए सिर को छत की तरफ ऊपर की ओर ले जाएं और अपने शरीर के नाभि वाले हिस्से को नीचे की ओर झुकाएं। सांस छोड़ते हुए ठोड़ी को छाती से लगाएं और रीढ़ को ऊपर उठाएं। इस अभ्यास को चार से पांच बार करें। इससे होने वाले फायदे जैसे रिड के हड्डी को लचीला बनाता हैकंधों और कलाई कि क्षमता बढ़ाता है,पाचन प्रक्रिया की ग्रंथियों की मालिश करता है,पाचन प्रक्रिया सुधारता है,रक्त प्रवाह बढ़ाता है,मन को शांत करता है।

ये भी पढ़ें- मतगणना का काउंटडाउन शुरू, महापौर और पार्षदों की किस्मत का होगा फैसला, जानें डिटेल्स

पादहस्तासन

Yoga asanas are necessary for the spine :  पादहस्तासन के अभ्यास के समय सिर आपके दिल के नीचे होता है। इस वजह से रक्त का प्रवाह पैरों में होने की बजाय सिर की तरफ होने लगता है। इससे दिमाग में रक्त और ऑक्सीजन की अच्छी-खासी मात्रा पहुंचने लगती है। इस आसान से रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें-

https://news.google.com/publications/CAAiEDmw7TrHss0psmg14kwgCkgqFAgKIhA5sO06x7LNKbJoNeJMIApI?hl=hi&gl=IN&ceid=IN:hi