THESE FRUITS HELP YOU TO KEEP YOUR BODY WARM

ठंड में ये फ्रूट्स करते है रामबाण का काम, शरीर को गरम रखने में करते है मदद, जरूर आजमाएं ये उपाय

These fruits work as a panacea in cold, help in keeping the body warm : ठंड से बचने के लिए विंटर टिप्स जरूर फॉलो करने

Edited By :   Modified Date:  December 24, 2022 / 09:15 PM IST, Published Date : December 24, 2022/9:15 pm IST

THESE FRUITS HELP YOU TO KEEP YOUR BODY WARM; सर्दियों में हमारी बॉडी को बाहरी ठंड से बचने के लिए गर्म रहने की जरूरत होती है। हमारा शरीर नैचुरली अपने आपको कैलोरी बर्न करके गर्म रखता है। सर्दियों में शरीर में कैलोरी की जरूरत बढ़ जाती है। यही कारण है कि हम सर्दियों में किसी भी मौसम से ज्‍यादा खाना खा और पचा पाते हैं।लेकिन, ठंड के मौसम में शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर पड़ जाती है। इसीलिए हमें खाने की चीजों को मौसम के मुताबिक ही खाना चाहिए। डॉक्‍टर इस मौसम में ठंडी चीजों को खाने से बचने की भी सलाह देते हैं। हमें अपने खाने में एंटी ऑक्सिडेंट फूड को भी शामिल करना चाहिए। ताकि ठंड में भी खाने से हम अपने शरीर को गरम रख सके।

यह भी पढ़े : रविवार को करें भगवान सूर्य की आराधना, इन राशियों पर बरसेगी कृपा, हो जाएंगे मालामाल

1 कीवी

कीवी का सेवन सेवन डेंगू को दूर करने के लिए किया जाता है. इससे शरीर में सेल्स की कमी नहीं रहती इसके अलावा आपको सर्दियों में जुकाम, खांसी की समस्या रहती है तो कीवी जरूर खाएं इससे आपको राहत मिल सकता है.

2 खजूर

खजूर में विटामिन A और B काफी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही साथ इसकी तासीर भी गर्म होती है जिसको सर्दियों में खाने से हमारी बॉडी अंदर से गर्म रहती है। ये हमें बाहरी ठंड से भी बचाता है।

3. मिर्च

आपने देखा होगा कि मिर्च या तीखा खाकर शरीर में गर्मी आ जाती है! इसकी वजह है मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन. यह शरीर में दर्द मिटाने वाली क्रीमों में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा यह नासिका मार्ग (नोज़ल पैसेज) को खोलने में भी मदद करता है. इसीलिए सर्दियों में अपने खाने के साथ एक या दो हरी मिर्च ज़रूर खाएं. अगर हरी मिर्च नहीं खा सकते तो खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करें.

4. गुड़

ये ना सिर्फ पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है बल्कि शरीर को सर्दी-खांसी से भी बचाता है. कई विटामिन्स, मिनरल्स जैसे फॉस्फोरस, आइरन, मैग्निशियम और पोटेशियम से भरपूर गुड़ माइग्रेन, अस्थमा, थकान और बदहजमी में लाभ पहुंचाता है. इसी वजह से सर्दियों में रोज़ाना थोड़ी मात्रा में गुड़ खाना चाहिए. अगर कफ की परेशानी हो तो गुड़ को अदरक के साथ खाएं.

5. मेवे

खाने में बादाम, पिस्ता, अखरोट से ज़्यादा गर्म कुछ नहीं होता. इसीलिए 5 से 6 की मात्रा में रोज़ाना या तो सुबह नाश्ते में या फिर शाम को खाएं. आप चाहे तो इसे अपने खाने जैसे ओट्स, दलिया या दूध में मिलाकर भी खा सकते हैं. आप चाहे तो मूंगफली का सेवन भी कर सकते हैं.

6 गन्ने
गन्ने के रस को अलग-अलग तरीकों से उबालकर उसे ठोस होने तक गाढ़ा किया जाता है। ठोस होने के बाद जो हल्के भूरे (Light Brown) रंग का पदार्थ मिलता है उसे गुड़ (Jaggery) कहते हैं। गुड़ हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इस कारण आज भी कई लोग अपनी डाइट में इससे बनी हुई चीज़ें शामिल करते हैं।

7 शकरगंद

THESE FRUITS HELP YOU TO KEEP YOUR BODY WARM: सर्दी के मौसम में शकरगंद शरीर के लिए बेस्ट माना जाता है. शकरकंद के सेवन से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. यह शरीर को ठंड से बचाता है और गर्म रखता है. अगर आप चाहे तो इसका फ्रूट चाट बना कर भी खा सकते हैं.