tips to Control diabetes

अगर आप भी है डायबिटीज के मरीज तो अपनाए ये 10 तरीके, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, नहीं पड़ेगी दवा खाने की जरुरत

If you are also a diabetic patient, then follow these 10 methods :इन होम रेमेडीज से किया जा सकता है कंट्रोल

Edited By :   Modified Date:  January 3, 2023 / 07:45 PM IST, Published Date : January 3, 2023/7:44 pm IST

tips to Control diabetes :  डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसको जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता। लेकिन इसका वक्त रहते अगर इलाज नहीं किया गया तो आने वाले वक्त में कोई प्रकार की बीमारियों की जड़ बन सकती है। पहले ये उम्र दराज लोगों को अपना शिकार बनाती थी लेकिन गलत दिनचर्या और खान पान के कारण ये बीमारी अब युवाओं और बच्चों में भी देखने को मिल रही है। डायबिटीज में कोशिकाएं शरीर में बनने वाली शुगर को अवशोषित नहीं कर पाती। जिससे शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी नैचरल टिप्स देने जा रहे है। जिससे आप घर बैठे डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते है।

यह भी पढ़े : जम्पा ने की ‘मांकडिंग’ की कोशिश, गेंदबाजी एक्शन पूरा होने के कारण हुए विफल

वजन ना बढने दें 
डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को अपना वजन हमेशा कंट्रोल में रखना चाहिए। क्योंकि ओवर वेट होने के कारण शुगर लेवल को मेंटेन रखना बहुत मुश्किल होता है। इसके लिए रोजाना वॉक करें ताकि मांसपेशियां इंसुलिन पैदा कर सकें और ग्लूकोस को पूरी तरह से एब्जार्ब कर सकें।

आहार में जौ को करें शामिल 
इसमें फाइबर काफी मात्रा में होना है ताकि लंबे समय तक शरीर में ग्लूकोज का सही स्तर बना रहे। अगर आप हर दिन एक कप जौ खाने से शामिल करते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

tips to Control diabetes : फल और सब्‍जियां
फलों में विटामिन ए और सी होता है जो खून और हड्डियों को स्‍वास्‍थ्‍य रखता है। इनमें  जिंक, पोटैशियम, आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इंसुलिन का सही लेवल बनाए रखने में मददगार साबित हाेता है। शुगर लेवल को कंट्रोल में करने के लिए पालक, खोभी, करेला, अरबी, लौकी को डाईट में शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और मैगनीशियम में ज्‍यादा होतीं हैं।

दालचीनी
दालचीनी में कैल्शियम, एंटीओक्सीडेंट ,पौलिफेनोल, मेंगनीज,आइरन और फ़ाइबर भरपूर मात्र में होते है। और साथ में कार्बोहाइड्रेट,फटती एसिड और अमीनो एसिड होते है जो आपके शरीर को स्वास्थ रखने में मदद करता है। इससे इंसुलिन लेवल भी कंट्रोल में रहता है। खाने, चाय या फिर गरम पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिक्‍स कर पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी।

प्रोटीन डाइट जरूरी
ब्रेक फास्ट में उच्‍च प्रोटीन वाली चीजों को शामिल करना चाहिए ताकि शरीर में ताकत बनी रहती है। कार्बोहाइड्रेट और हाई फैट वाली चीजों से दूर रहना चाहिए । आप सुबह पोहा,दलिया या कोई अन्य हेल्दी डाईट ले सकते है।

tips to Control diabetes : डाइट चार्ट करें फॉलो
मरीजों को अपने शुगर लेवल के हिसाब से डाईट का एक सही चार्ट बनाकर उसे ही फॉलो करना चाहिए और कहीं भी कुछ भी खाने से बचना चाहिए। खास तौर जंक फूड से दूरी बनाना चाहिए। क्योंकि इनमें कॉलेस्ट्रोल ज्यादा मात्रा में रहता है।

ड्रास फ्रूट्स खाएं 
एक रिर्सच में सामने आया है कि रोजाना 50 ग्राम ड्राय फ्रूट्स खाने से कालेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है। आप काजू ,बादाम ,पिस्ता और अकरोट को शामिल कर सकते हैं। इनमें विटामिन्स और मिनरल भरपूर मात्रा में रहते हैं जो कॉलेस्ट्रोल और इंसुलिन को कम करने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी
रोजाना बिना शक्कर वाली ग्रीन टी पीने से भी फायदा मिलता है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है जो कि शरीर में फ्रीरैडिकल्‍स से लड़ाई करता है और ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है।

अदरक रहेगा फयदेमंद
सिडनी यूनिवर्सिटी के एक शोध में सामने आया है कि अदरक शरीर में शुगर अवशोषित करने में मदद करती है। इसीलिए अदरक का सेवन फायदेमंद माना गया है।

tips to Control diabetes : योग व एक्सरसाइज जरूरी
योग व एक्सरसाइज फायदेमंद से आप फिट रहेंगे और आपका वेट भी कंट्रोल में रहेगा। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे शुगर कंट्रोल में ही रहती है।

 
Flowers