eat this food to make it strong

हड्डियां कमजोर होने से हो सकती है कई तरह की परेशानी, मजबूत बनाने के लिए खाएं ये Food, जल्द मिलेगा फायदा

Weak bones can cause some kind of problem, eat this food to make it strong :शरीर को स्वस्थ रखने के हड्डियों को मजबूत होना जरूरी है

Edited By :   Modified Date:  January 7, 2023 / 09:36 PM IST, Published Date : January 7, 2023/8:26 pm IST

eat this food to make it strong: शरीर को स्वस्थ रखने के हड्डियों को मजबूत होना जरूरी है जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। 35 साल की उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसका असर हड्डियों और दातों पर सबसे ज्यादा पड़ता है. बोन हेल्थ का ख्याल रखने के लिए कैल्शियम के साथ विटामिन डी की भी जरूरत होती है। हड्डियों में होने वाले दर्द से बचने, हड्डियों को टूटने से बचाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे को दूर करने के लिए आपको अपनी हड्डियों का ख्याल रखना चाहिए। बच्चों की हड्डिय़ों के सही विकास के लिए भी कैल्शियम और विटामिन डी बहुत जरूरी हैं। इसके अलावा कई बार गलत खान-पान की आदत और लाइफस्टाइल की वजह से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. अगर हड्डियों को मजबूत बनाना है तो कुछ आदतों से दूर रहने की जरूरत है। आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का सेवन जरूर करें ।

यह भी पढ़े :राजधानी में 14 जनवरी तक रहेगी बच्चों की छुट्टी, शिक्षक और कर्मचारी को जाना होगा विद्यालय

कैल्शियम की कमी-

अगर आपके शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी है, तो इससे आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में कैल्शियम से भरपूर खाद्य सामग्री का सेवन करना बेहद जरूरी है।

इटिंग डिसऑर्डर –

ऐसे लोग जो खाने के विकार यानी एनोरेक्सिया या बुलिमिया से पीड़ित होते हैं। उनकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इन विकारों की वजह से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या शरीर में जल्दी पैदा हो जाती है।

​दवाएं –

अगर आप कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाओं का सेवन लंबे समय से कर रहे हैं तो इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है।

थायराइड – अगर आपके अंदर थायराइड अधिक बढ़ गया है तो इससे भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। लेकिन एक सही डाइट से इस समस्या को रोका जा सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस –

हड्डियों के कमजोर होने की वजह कई बीमारियां भी हो सकती हैं इन्हीं में से एक है ऑस्टियोपोरोसिस। इस समस्या में व्यक्ति की कमर, रिस्ट और कूल्हों में फ्रैक्चर हो जाता है। इस स्थिति में विटामिन डी युक्त पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

​मेनोपॉज –

ऐसी महिलाएं जो अब मेनोपॉज की स्थिति में आ चुकी हैं। इनकी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है। दरअसल मेनोपॉज की वजह से एस्ट्रोजन हार्मोन शरीर में कम बनता है। यह हार्मोन हड्डियों को मजबूत बनाए रखने का कार्य करता है।

​हड्डियों के लिए सुपर फूड

अगर आप अपना जीवन पूरी तरह स्वस्थ रह कर ही बिताना चाहते हैं तो आपको अपनी हड्डियों का ख्याल रखना ही पड़ेगा। इसके लिए आप कुछ खाद्य सामग्रियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सामग्रियों को विशेषज्ञ हड्डियों के लिए सुपर फूड मानते हैं। आइए जानते हैं इन सूपर फूड के बारे में।

​टोफू –

टोफू एक सोया उत्पाद है, जिसके अंदर कैल्शियम पोटेशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपकी हड्डियों की मजबूत बनाकर रखते हैं।

​योगर्ट या दही –

योगर्ट या दही आपकी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद रहती है। इसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, और विटामिन डी आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचाकर रखती है।

​नट्स –

नट्स या सूखे मेवे आपकी हड्डियों को तो मजबूत करते ही हैं। साथ ही यह आपके हृदय और मस्तिष्क का भी ख्याल रखते हैं।

ऑयली फिश –

यह फिश आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने का कार्य करता है। इसके अंदर ओमेगा – 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कमजोर हड्डियों की समस्या से आपको राहत दिला सकती है।

​हरी सब्जी –

हरी सब्जियां और हरी पत्तेदार सब्जियों में कई पोषक तत्व समेत एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों के लिए तो फायदेमंद है ही। साथ ही यह कई बीमारियों से भी आपको बचाकर रखते हैं। हरी सब्जियों में आप ब्रोकली, पालक, पार्सले आदि का सेवन कर सकते हैं।

​ग्रीन टी –

ग्रीन टी का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह न केवल आपको अर्थराइटिस से बचाकर रखती है। बल्कि यह कमजोर हड्डियों को भी मजबूत बनाती है।

हड्डियों के लिए अन्य सुझाव

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए आप डेयरी उत्पादों के अलावा कई सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा ऐसी सामग्री जिनमें जिंक, मैग्नीशियम आदि पाए जाते हैं, यह शरीर में कैल्शियम को एब्सोर्ब करने में आपकी सहायता करते हैं। साथ ही आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए तिल के तेल से मालिश भी कर सकते हैं।

​हल्दी –

हल्दी का सेवन आपकी हड्डियों के लिए लाभदायक हो सकता है। दरअसल हल्दी में एक एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है जिसे करक्यूमिन कहा जाता है, जो आपकी हड्डियों के लिए गुणकारी सिद्ध हो सकता है। आप सब्जी करी और दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।