Bhopal hospital on alert mode after Jabalpur accident, did this work

जबलपुर हादसे के बाद भोपाल के अस्पताल अलर्ट मोड पर, आगजनी से बचाव के लिए किया ये काम

Bhopal hospital on alert mode after Jabalpur accident, did this work to prevent arson

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : August 4, 2022/6:36 pm IST

Bhopal hospital on alert mode after Jabalpur accident: भोपाल :जबलपुर के हॉस्पिटल में अचानक आग लगने की वजह से काफी लोगो की जान चली गई। अचानक हुआ इस हादसे को लेकर प्रशासन अब सख्त हो गया है। इसी के चलते प्रशासन ने सुरक्षा को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत मध्यप्रदेश के भोपाल शहर के हमीदिया हॉस्पिटल में एक मॉक ड्रिल किया गया जिससे ये देखा जा सके की अगर जबलपुर वाला हादसा अगर भोपाल के हॉस्पिटल में हो तो उसके लिए सुरक्षा के क्या इंतेज़ाम है। हॉस्पिटल की सुरक्षा व्यवस्था की जांच करने के लिए हमीदिया अस्पताल में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया था।

यह भी पढ़े; आराम कर रहे थे मजदूर, अचानक हुए हादसे में चली गई जान, जानें क्या है मामला

हमीदिया हॉस्पिटल में हुआ मॉक ड्रिल

Bhopal hospital on alert mode after Jabalpur accident: मॉक ड्रिल को देखने के लिए हॉस्पिटल प्रशासन ने हमीदिया हॉस्पिटल की नई बिल्डिंग की सातवीं मंजिल पर फायर अलार्म बजवाया गया ताकि सातवीं मंजिल से नीचे ग्राउंड फ्लोर पर आने के लिए क्या क्या दिक्कते आती है और इस दौरान अस्पताल प्रशासन का रवैया कैसा रहता है इसके लिए इस इमरजेंसी अलार्म को बजवाया गया , वही जब इस फायर अलार्म को बजाय गया तो अस्पताल कर्मचारियों ने सूज बुज देखते हुए अस्पताल के आपातकालीन गेट को खोला साथ ही स्वास्थ्य कर्मी मरीजों को अन्य स्थान पर शिफ्ट करने की तैयारी कर रहे थे वही दूसरी तरफ अस्पताल में आग की सूचना मिलते ही बिल्डिंग में मौजूद फायर सेफ्टी के उपकरणों को भी बहार निकालने लगे. करीब 15 मिनट तक चले इस भाग दौड़ी के बाद बताय गया की यह एक मॉक ड्रिल थी.

यह भी पढ़े; सीएम भूपेश ने हितग्राहियों को जारी किया गोधन न्याय योजना की राशि, खाते में डाले गए इतने करोड़ रुपए

मॉक ड्रिल  के दौरान अस्पताल कि व्यवस्थाएं और उपकरण दुरुस्त पाए गए

Bhopal hospital on alert mode after Jabalpur accident: वही इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि इस ड्रिल की जानकारी सिर्फ कुछ गिने-चुने वरिष्ठ अधिकारियों को थी. इस निरक्षण के दौरान अस्पताल कि व्यवस्थाएं और उपकरण को दुरुस्त पाया गया . साथ ही कर्मचारियों की चुस्ती और समझदारी की भी एक झलक देखने को मिली। इस ड्रिल की वजह से अस्पताल की सारी व्यवस्थाएं और उपकरण की अच्छे से जांच भी हो गई।