Investing in Cryptocurrencies: क्रिप्टोंकरेंसी में करते है निवेश तो हो जाइए सावधान!

Investing in Cryptocurrencies: क्रिप्टोकरेंसी में करते है निवेश तो हो जाइए सावधान! हो सकता है अकाउंट खाली

Investing in Cryptocurrencies: क्रिप्टोंकरेंसी में करते है निवेश तो हो जाइए सावधान! हो सकता है अकाउंट खाली, पुलिस ने

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : October 14, 2022/6:26 pm IST

Investing in Cryptocurrencies: भोपाल। पिछले कुछ महीनों से राजधानी के लोग चीन, थाईलैंड, सिंगापुर सहित कुछ अन्य देशों में बैठे ठगों के निशाने में पर हैं। चूंकि ठगी की रकम सीधे क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट के जरिए भेजी जा रही है। क्रिप्टोकरेंसी के यह वॉलेट मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में बनाए जा रहे हैं। यह खुलासा भोपाल पुलिस के सायबर सेल की जांच में हुआ है। सायबर सेल के अफसरों के मुताबिक शहर के लोगों से ठगी करके पैसा बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी के जरिए विदेशों में भेजा जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Serve branded tea to CM: अधिकारियों ने दलितों के दिए निर्देश, कहा- मुख्यमंत्री को पिलाएं सिर्फ ब्रांडेड चाय, कांग्रेस से जारी कर किया वीडियो

पुलिस को मिली लिंक

Investing in Cryptocurrencies: ऐसे 50 से ज्यादा मामलों में पैसा क्रिप्टो करेंसी के जरिए चीन और सिंगापुर भेजा जा रहा है। यह रकम जिन देशों में भेजी जा रही है उनमें चीन, थाईलैंड और सिंगापुर प्रमुख हैं। अब ऐसे में सायबर सेल डीसीपी का कहना है कि हमने इंदौर के कुछ कैफे चिन्हित किए हैं, जहां से इस तरह के क्रिप्टोकरेंसी संबंधी वॉलेट बनाए जा रह हैं। फिर इनको बेचा जा रहा है। ऐसे कुछ गिरोह की लिंक मिली हैं, जिन्हें दबोचने के लिए इंदौर पुलिस से डेटा शेयर किया गया है।

ये भी पढ़ें- chunav aayog pc: हिमाचल में विधानसभा चुनाव का ऐलान, जानें किस तारीख को होगा मतदान और गिनती

अब तक 70 गिरफ्तार

Investing in Cryptocurrencies: अब तक फरियादियों ने 10 करोड़ रुपए से ज्यादा का फ्रॉड क्लेम किया है। इनमें से 70 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है। देश के विभिन्न राज्यों से युवाओं के फर्जी अकाउंट्स के जरिए ऑपरेट करते हैं। फ्रॉड करने वाले टेलीग्राम एप के ज़रिए ऐसे युवाओं को खोजते हैं और एक अकाउंट पर करीब 70-80 हजार रुपए देते हैं। उस अकाउंट से बिटक्वाइन या क्रिप्टो करेंसी खरीद ली जाती है। जब तक पुलिस और साइबर सेल इस अकाउंट का पता लगाकर उसे सीज़ करवाते हैं उसमें डाले गए पैसे से क्रिप्टो खरीदा जा चुका होता है। ये क्रिप्टो करेंसी देश के बाहर किसी भी बैंक अकाउंट में भेज दी जाती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें