मप्र : “हाथ काट दो' वाली टिप्पणी को लेकर कांग्रेस विधायक के खिलाफ मामला दर्ज |

मप्र : “हाथ काट दो’ वाली टिप्पणी को लेकर कांग्रेस विधायक के खिलाफ मामला दर्ज

मप्र : “हाथ काट दो' वाली टिप्पणी को लेकर कांग्रेस विधायक के खिलाफ मामला दर्ज

:   Modified Date:  March 28, 2024 / 04:31 PM IST, Published Date : March 28, 2024/4:31 pm IST

झाबुआ, 28 मार्च (भाषा) मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले में एक चुनावी सभा में ‘‘हाथ काट दो’’ वाली कथित टिप्पणी को लेकर कांग्रेस विधायक वीर सिंह भूरिया के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि थांदला के विधायक भूरिया के खिलाफ मेघनगर के तहसीलदार बिजेंद्र कटारे की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोक सेवक का आदेश नहीं मानना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

भूरिया ने मंगलवार को झाबुआ से करीब 25 किलोमीटर दूर मदरानी गांव में चुनावी सभा में आदिवासी संगठन ‘जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस)’ का नाम लेकर अपने समर्थकों से कथित तौर पर कहा था कि वे पार्टी के वोट को काटने की बात करने वाले लोगों के हाथ काट दें और उनकी ऐसी-तैसी कर दें।

जयस का पश्चिमी मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल इलाकों में प्रभाव है। माना जाता है कि इस संगठन के समर्थित उम्मीदवारों के चुनावी मैदान में उतरने से कांग्रेस के परंपरागत वोट बैंक में सेंध लगती है।

भूरिया ने जिस सभा में विवादास्पद टिप्पणी की, वह रतलाम-झाबुआ सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के प्रचार के लिए आयोजित थी।

भूरिया ने रतलाम-झाबुआ सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार अनीता चौहान पर निशाना साधते हुए आदिवासियों के भिलाला समुदाय को कथित तौर पर ‘चोर और डाकू’ भी कहा था। अनीता, मध्यप्रदेश के वन मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी हैं।

विवादास्पद टिप्पणियों के बाद कांग्रेस विधायक पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप लगने लगे थे।

अपनी कथित टिप्पणियों पर मचे बवाल के बाद भूरिया ने कहा था कि वह सभी समुदायों का सम्मान करते हैं, लेकिन उन्होंने ‘हाथ काट दो’ वाले बयान को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया था।

रतलाम-झाबुआ सीट अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है।

भाषा सं. हर्ष

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers