मप्र : रेलवे कर्मचारियों ने राजधानी एक्सप्रेस में गंभीर रूप से कैंसर पीड़ित यात्री की समय पर की मदद |

मप्र : रेलवे कर्मचारियों ने राजधानी एक्सप्रेस में गंभीर रूप से कैंसर पीड़ित यात्री की समय पर की मदद

मप्र : रेलवे कर्मचारियों ने राजधानी एक्सप्रेस में गंभीर रूप से कैंसर पीड़ित यात्री की समय पर की मदद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : April 6, 2022/9:41 pm IST

भोपाल, छह अप्रैल (भाषा) मध्यप्रदेश में रेलवे कर्मचारियों द्वारा समय पर की गई कार्रवाई से एक कैंसर रोगी की जान बच गई, जिसे राजधानी एक्सप्रेस में यात्रा के दौरान ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता थी। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि यह घटना मंगलवार और बुधवार की दरम्यानी रात को हुई।

अधिकारी ने बताया, ‘‘पश्चिम मध्य रेल, भोपाल मण्डल के रेलकर्मी अपनी ड्यूटी का सफल निर्वहन करते हुए मानवीयता के साथ जरूरतमन्दों की मदद करने में भी लगातार अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने कैंसर पीड़ित गम्भीर रेल यात्री को उनकी आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करने के साथ ही एम्बुलेंस बुलाकर हॉस्पिटल तक पहुंचाने में भी सराहनीय भूमिका निभाई।’’

उन्होंने कहा कि पांच मार्च को छ्त्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से हजरत निजामुद्दीन के लिए रवाना हुई ट्रेन (22221) राजधानी एक्सप्रेस में कोच ए-5 की 11 नम्बर बर्थ पर अपने परिजनों के साथ यात्रा कर रहे कैंसर के मरीज बालकराम (67) की हालत रास्ते में काफी खराब हो रही थी, उन्हें ऑक्सीजन की अत्यंत आवश्यकता थी।

अधिकारी ने बताया कि उनके साथ यात्रा कर रहे परिवार के सदस्यों द्वारा रात्रि लगभग पौने ग्यारह बजे मण्डल वाणिज्य नियंत्रक कार्यालय को संदेश दिया गया कि कैंसर मरीज को ऑक्सीजन की सख्त अवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि यह ट्रेन जलगांव स्टेशन से निकल चुकी थी, उसका अगला स्टॉपेज भोपाल स्टेशन पर था। मण्डल वाणिज्य नियंत्रक को संदेश मिलते ही वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक-II आर के पराशर के संज्ञान में लाया गया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर इस ट्रेन को इटारसी स्टेशन पर रोकने की व्यवस्था की गई और रेलवे अस्पताल इटारसी के चिकित्सक को इटारसी स्टेशन पर मरीज को देखने एवं ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने का संदेश दिया गया।

अधिकारी ने बताया कि तत्पश्चात इटारसी स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने पर रेलवे चिकित्सक शुभम एवं उनकी टीम ने स्थिति का मूल्यांकन किया और आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया गया।

उन्होंने कहा कि इसके उपरान्त मरीज की गंभीर स्थिति को देखते हुए उनके परिजनों द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार संदेश मिलने पर उप स्टेशन प्रबन्धक (वाणिज्य) भोपाल द्वारा स्टेशन पर स्ट्रेचर एवं स्टाफ की व्यवस्था की गई और 108 एम्बुलेंस बुलाई गई। ट्रेन के भोपाल स्टेशन पर पहुंचने पर यात्री को ट्रेन से उतारकर एम्बुलेंस से जवाहरलाल कैंसर हॉस्पिटल, भोपाल पहुंचाया गया। इस प्रकार रेलकर्मियों ने अपनी कर्तव्यनिष्ठ एवं मानवीय भावना का परिचय दिया।

वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक प्रियंका दीक्षित ने कहा कि भोपाल के रेल मंडल प्रबंधक (डीआरएम) सौरभ बन्दोपाध्याय के कुशल मार्ग दर्शन में मण्डल के सभी विभाग आपसी समन्वय से कार्य करते हुए सम्माननीय यात्रियों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के साथ-साथ उनकी आवश्यकतानुसार सहायता पहुंचाने मे भी कर्तव्यनिष्ठा का परिचय दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि वाणिज्य कर्मचारियों द्वारा कैंसर मरीज को तत्परता पूर्वक सहायता पहुंचाने का काम सराहनीय है।

मण्डल रेल प्रबंधक बन्दोपाध्याय ने कहा कि कर्तव्यनिष्ठ और सतर्क रहने वाले हमारे रेल कर्मियों की वजह से लोगों में रेलवे की छवि बनी हुई है। उन्होंने कर्मचारियों को भविष्य में इसी तरह कर्तव्यनिष्ठा और मानवीयता के साथ कार्य करते रहने के लिए शुभकामनाएं दी।

भाषा रावत रावत राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers