महाराष्ट्र की पांच सीटों पर शाम पांच बजे तक 54.85 प्रतिशत मतदान |

महाराष्ट्र की पांच सीटों पर शाम पांच बजे तक 54.85 प्रतिशत मतदान

महाराष्ट्र की पांच सीटों पर शाम पांच बजे तक 54.85 प्रतिशत मतदान

:   Modified Date:  April 19, 2024 / 07:21 PM IST, Published Date : April 19, 2024/7:21 pm IST

(फोटो के साथ)

नागपुर, 19 अप्रैल (भाषा) लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत महाराष्ट्र की पांच लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को शाम पांच बजे तक करीब 54.85 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शाम पांच बजे तक गढ़चिरौली-चिमूर में सर्वाधिक 64.95 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद भंडारा-गोंदिया में 56.87 प्रतिशत मतदान हुआ।

उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे तक चंद्रपुर में 55.11 प्रतिशत, नागपुर में 47.91 प्रतिशत और रामटेक में 52.38 प्रतिशत मतदान हुआ।

पहले चरण के तहत राज्य के नागपुर, रामटेक (आरक्षित), भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर और नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली-चिमूर (आरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान हो रहा है। इन सीट पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित कुल 97 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राज्य में पहले चरण के मतदान के तहत वोट देने के लिए 95 लाख से अधिक पात्र मतदाता हैं।

यहां केडीके कॉलेज परिसर में एक बूथ पर सांप दिखने के बाद कुछ देर के लिए मतदान बाधित हुआ।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि गढ़चिरौली के दूरदराज के मतदान केंद्रों में इस्तेमाल की जा रही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी से बचने के लिए तीन अतिरिक्त ईवीएम को एक हेलीकॉप्टर से जिले के सिरोंचा इलाके में भेजा गया है।

राज्य की 43 अन्य लोकसभा सीट पर चार और चरणों में मतदान होगा।

एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विदर्भ क्षेत्र के इन पांच लोकसभा क्षेत्रों में 95,54,667 मतदाता हैं जिनमें से 48,28,142 पुरुष, 47,26,178 महिलाएं और 347 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

अधिकारी ने बताया कि नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली-चिमूर सहित दो लोकसभा सीट के पांच विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक तय किया गया जबकि अन्य क्षेत्रों में मतदान का समय शाम छह बजे तक रहा।

नागपुर में गडकरी और कांग्रेस प्रत्याशी विकास ठाकरे के बीच सीधा मुकाबला है। नागपुर में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का मुख्यालय है। इस हाई-प्रोफाइल सीट पर 22,18,259 मतदाता हैं जिनमें से 11,10,840 पुरुष, 11,07,197 महिलाएं और 222 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

नागपुर में मतदान करने वालों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत, पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, गडकरी और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शामिल हैं। भागवत ने सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के कुछ देर के भीतर ही मतदान किया।

चंद्रपुर में भाजपा उम्मीदवार एवं महाराष्ट्र के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा धानोरकर से है।

भंडारा-गोंदिया में भाजपा ने मौजूदा सांसद सुनील मेंढे को मैदान में उतारा है, जिनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. प्रशांत पटोले से है।

भाजपा के दो बार के लोकसभा सदस्य अशोक नेते, गढ़चिरौली-चिमूर (आरक्षित) में कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. नामदेव किरसन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। इस क्षेत्र के कुछ इलाके नक्सलवाद से प्रभावित हैं।

रामटेक में कांग्रेस के श्यामकुमार बर्वे और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के उम्मीदवार राजू परवे के बीच मुकाबला है।

भाषा रवि कांत रवि कांत वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers