आंबेडकर की तस्वीरों वाले पोस्टर फाड़ने के बाद अव्हाड ने माफी मांगी |

आंबेडकर की तस्वीरों वाले पोस्टर फाड़ने के बाद अव्हाड ने माफी मांगी

आंबेडकर की तस्वीरों वाले पोस्टर फाड़ने के बाद अव्हाड ने माफी मांगी

:   Modified Date:  May 29, 2024 / 08:06 PM IST, Published Date : May 29, 2024/8:06 pm IST

मुंबई, 29 मई (भाषा) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के नेता जितेन्द्र अव्हाड ने मनुस्मृति की निंदा करते हुए पोस्टर फाड़ने के लिए बुधवार को माफी मांगी, जिन पर डॉ बी. आर. आंबेडकर की तस्वीर भी छपी थी।

अजित पवार की अगुवाई वाली प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने इस घटना को लेकर अव्हाड पर निशाना साधा और गिरफ्तारी की मांग की जबकि भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि वह इस मुद्दे को लेकर महाराष्ट्र में विरोध प्रदर्शन करेगी।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अव्हाड़ ने राज्य सरकार के स्कूली पाठ्यक्रम में मनुस्मृति के कुछ श्लोकों को शामिल करने की कथित योजना के खिलाफ रायगढ़ जिले के महाड में विरोध प्रदर्शन किया था।

उन्होंने कहा था कि प्राचीन ग्रंथ मनुस्मृति में जाति व्यवस्था का समर्थन और महिलाओं का अपमान किया गया है। उन्होंने लोगों से इस निर्णय के विरोध का आग्रह किया था।

हालांकि विरोध प्रदर्शन के वीडियो में उन्हें उन पोस्टर को फाड़ते हुए देखे जाने पर विवाद खड़ा हो गया जिन पर आंबेडकर की तस्वीर भी थी।

राकांपा प्रवक्ता उमेश पाटिल ने मांग की कि डॉ. आंबेडकर का अपमान करने के लिए अव्हाड को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि उनकी पार्टी बृहस्पतिवार को पूर्व मंत्री के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी।

बाद में एक वीडियो बयान में अव्हाड ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता मनुस्मृति की निंदा करने वाले पोस्टर लेकर आए थे जिन पर आंबेडकर की तस्वीर थी।

उन्होंने कहा, “मैंने बिना सोचे समझे उन्हें फाड़ दिया। मैं सार्वजनिक रूप से माफी मांगता हूं।”

शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने दो दिन पहले कहा था कि मनुस्मृति के श्लोक राज्य के पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं।

भाषा जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)