लोकसभा चुनाव के पहले चरण में महाराष्ट्र की सभी पांच सीट पर जीत दर्ज करेगी कांग्रेस: पटोले |

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में महाराष्ट्र की सभी पांच सीट पर जीत दर्ज करेगी कांग्रेस: पटोले

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में महाराष्ट्र की सभी पांच सीट पर जीत दर्ज करेगी कांग्रेस: पटोले

:   Modified Date:  March 31, 2024 / 07:19 PM IST, Published Date : March 31, 2024/7:19 pm IST

मुंबई, 31 मार्च (भाषा) कांग्रेस की महाराष्ट्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने रविवार को दावा किया कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) राज्य में उन सभी पांच लोकसभा सीट पर जीत हासिल करेगी जिन पर अगले महीने आम चुनाव के पहले चरण में मतदान होना है।

पटोले ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दावा किया कि लोग केंद्र की ‘तानाशाही’ भाजपा सरकार से तंग आ चुके हैं, जिसे चुनाव में सत्ता से बाहर कर दिया जाएगा।

विपक्षी एमवीए में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा (शरदचंद्र पवार) शामिल हैं।

पहले चरण में उन्नीस अप्रैल को पूर्वी विदर्भ क्षेत्र में आने वाली नागपुर, गढ़चिरौली-चिमूर (आरक्षित), भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर और रामटेक (आरक्षित) सीट के लिए मतदान होगा। इन पांच सीट में से चार पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में चंद्रपुर महाराष्ट्र में कांग्रेस द्वारा जीता गया एकमात्र निर्वाचन क्षेत्र था।

पटोले ने यह भी दावा किया कि सभी पांच निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस की स्थिति बहुत अच्छी है।

पूर्वी विदर्भ क्षेत्र में पहले चरण के चुनाव के लिए 97 उम्मीदवार मैदान में हैं।

पटोले ने भाजपा नेता देवेन्द्र फडणवीस पर निशाना साधा जिन्होंने कहा था कि वह हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘स्वतंत्र वीर सावरकर’ देखने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लिए पूरा सिनेमाघर बुक करेंगे।

पटोले ने कहा, ‘‘(नरेन्द्र) मोदी, नितिन गडकरी और गोडसे पर बनी फिल्में हाल ही में वीर सावरकर पर बनी फिल्म की तरह फ्लॉप हो गईं। फडणवीस को गांधीवादी आदर्शों पर आधारित ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ देखनी चाहिए। मैं उनके लिए एक थिएटर बुक करूंगा।’’

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की देश भर में पदयात्रा सफल रही है। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘राहुल गांधी ने लोगों के दिल में जगह बनाई है। राहुल का मजाक उड़ाने के बजाय, फडणवीस (जिनके पास महाराष्ट्र सरकार में गृह विभाग है) को राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति पर ध्यान देना चाहिए।’’

इस बीच, महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ ‘महायुति’ को तब एक झटका लगा जब सोलापुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से शिवसेना के पूर्व विधायक दिलीप माने और लातूर से वंचित बहुजन अघाडी नेता जगदीश माली, पटोले की उपस्थिति में कांग्रेस में शामिल हो गए।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे की विधायक बेटी प्रणीति शिंदे सोलापुर से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं। सुशील कुमार शिंदे ने कहा, ‘‘माने पूर्व कांग्रेसी हैं जो घर लौट आए हैं।’’

उन्होंने दोहराया कि भाजपा ने प्रणीति को पार्टी में शामिल करने की कोशिश की थी लेकिन उसे सफलता नहीं मिली।

भाषा अमित धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)