उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बताकर साइबर जालसाज ने जिला न्यायाधीश से 50 हजार रुपये की ठगी की |

उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बताकर साइबर जालसाज ने जिला न्यायाधीश से 50 हजार रुपये की ठगी की

उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बताकर साइबर जालसाज ने जिला न्यायाधीश से 50 हजार रुपये की ठगी की

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 04:34 PM IST, Published Date : May 25, 2024/4:34 pm IST

मुंबई, 25 मई (भाषा) महाराष्ट्र में एक साइबर जालसाज ने खुद को उच्च न्यायालय का न्यायाधीश बताकर प्रदेश के सोलापुर के एक जिला न्यायाधीश से 50 हजार रुपये की कथित तौर पर ठगी की। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि साइबर जालसाज ने बम्बई उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश की तस्वीर को ‘व्हाट्सएप डिस्प्ले पिक्चर’ (डीपी) के रूप में इस्तेमाल किया था।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार द्वारा दर्ज एक शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता और आईटी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की।

उन्होंने कहा कि शिकायत के अनुसार जिला न्यायाधीश को शुक्रवार को एक फोन नंबर से व्हाट्सएप पर एक संदेश मिला था जिसमें डीपी पर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की तस्वीर लगाई गई थी।

अधिकारी ने कहा कि वह उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से परिचित थे और संदेश भेजने वाले ने 50 हजार रुपये मांगे थे और उन्होंने कहा था कि वह शाम तक पैसे वापस कर देगा।

उन्होंने कहा कि बिना कुछ जांच पड़ताल किये जिला न्यायाधीश ने पैसा हस्तांतरित कर दिया, लेकिन उन्हें एक और संदेश मिला जिसमें उनसे और पैसे मांगे गये थे। उन्होंने कहा कि इसके बाद जिला न्यायाधीश को संदेह हुआ।

अधिकारी ने कहा कि इसके बाद जिला न्यायाधीश ने उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार कार्यालय से संपर्क किया और पता चला कि जिस न्यायाधीश की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था और उन्होंने कभी पैसे नहीं मांगे थे।

भाषा देवेंद्र रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)