होर्डिंग हटाने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल पेट्रोप पंप होने की वजह से नहीं किया गया : एनडीआरएफ |

होर्डिंग हटाने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल पेट्रोप पंप होने की वजह से नहीं किया गया : एनडीआरएफ

होर्डिंग हटाने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल पेट्रोप पंप होने की वजह से नहीं किया गया : एनडीआरएफ

:   Modified Date:  May 14, 2024 / 03:09 PM IST, Published Date : May 14, 2024/3:09 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

मुंबई, 14 मई (भाषा) राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि मुंबई के घाटकोपर इलाके के छेदानगर में जहां पर विशाल होर्डिंग गिरने की घटना हुई, वहां पर गैस कटर का इस्तेमाल नहीं किया जा सका क्योंकि वहां पेट्रोल पंप है और वहां पर धमाका होने या आग लगने की आशंका थी।

एनडीआरएफ अन्य एजेंसियों के साथ घटनास्थल पर बचाव कार्य में शामिल है। मुंबई में तेज धूल भरी आंधी और बारिश के बीच 100 फुट की विशाल होर्डिंग पेट्रोल पंप पर गिर गई थी जिसमें कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है और 74 अन्य घायल हुए हैं।

पुलिस, श्वान दस्ते, स्थानीय आपदा प्रबंधन दल, अग्निशमन दल सहित एनडीआरएफ की दो टीम तलाश एवं बचाव कार्य को अंजाम दे रही हैं।

बचाव अभियान के दौरान सामने आई चुनौतियों के बारे में एनडीआरएफ के सहायक कमांडेंट निखिल मुधोलकर ने बताया कि बल के पास गैसोलिन संचालित और ऑक्सीफ्यूल आधारित लोहे को काटने वाले उपकरण हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से घटनास्थल पर मौजूद पेट्रोल पंप में धमाका होने की आशंका थी।

उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ की टीम ने 500 टन क्षमता की दो क्रेन की मदद से होर्डिंग को ऊपर उठाया और साढ़े तीन से चार फुट की पतली जगह बनाई और नीचे फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव कर्मी उसमें दाखिल हुए।

मुधोलकर ने बताया कि टीम ने होर्डिंग के नीचे दबे 88 लोगों को बाहर निकाला जिनमें से 14 को मृत घोषित कर दिया गया जबकि 31 को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने बताया कि बाकी का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

मुधोलकर ने बताया कि गत रात बचाव अभियान के दौरान होर्डिंग के तीन गार्डर को दो हाइड्रोलिक क्रेन की मदद से हटाया गया और उनके नीचे दबे कुछ चार पहिया वाहनों में फंसे नौ लोगों को बाहर निकाला गया।

अधिकारी ने बताया कि इन सभी नौ लोगों को अस्पताल ले जाया गया जहां पर उन्हें चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

उन्होंने बताया कि हाइड्रोलिक क्रेन की मदद से दो और बड़े गार्डर को हटाने की कोशिश की जा रही है और इसके बाद एनडीआरएफ की टीम यह पता करने में सक्षम होगी कि कोई और तो नीचे नहीं दबा है।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers