महाराष्ट्र : पर्वतारोहण समूहों के महासंघ ने कंचनजंगा पर मुंबई के पर्वतारोही की मौत को दुखद करार दिया |

महाराष्ट्र : पर्वतारोहण समूहों के महासंघ ने कंचनजंगा पर मुंबई के पर्वतारोही की मौत को दुखद करार दिया

महाराष्ट्र : पर्वतारोहण समूहों के महासंघ ने कंचनजंगा पर मुंबई के पर्वतारोही की मौत को दुखद करार दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : May 7, 2022/12:42 am IST

मुंबई, छह मई (भाषा) महाराष्ट्र में पर्वतारोहण समूहों के एक महासंघ ने शुक्रवार को कहा कि मुंबई के पर्वतारोही नारायणन अय्यर की नेपाल स्थित कंचनजंगा पर्वत पर चढ़ने के दौरान मौत दुखद और चौंकाने वाली है।

अखिल महाराष्ट्र गिर्यारोहण महासंघ के अध्यक्ष उमेश जिप्रे ने कहा, ”कंचनजंगा पर नारायणन की मौत बहुत दुखद और चौंकाने वाली खबर है।”

उन्होंने कहा कि अय्यर 15 वर्षों से अधिक समय से पर्वतारोही के रूप में सक्रिय थे और उन्होंने हाल ही में नेपाल में दो हिमालयी चोटियों – आइलैंड और मनासलू- को सफलतापूर्वक फतह किया था।

अय्यर मुंबई के घाटकोपर के रहने वाले थे और एक निजी कंपनी में काम करते थे। वह अविवाहित थे। जिप्रे ने कहा कि उन्हें पता चला है कि अय्यर का शव दो-तीन दिनों के भीतर पर्वत से निकाल जाने की उम्मीद है।

अभियान के आयोजक पायनियर एडवेंचर के कार्यकारी निदेशक निवेश कारकी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि महाराष्ट्र के रहने वाले नारायणन अय्यर की भारत-नेपाल सीमा पर स्थित दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर चढ़ाई के दौरान बृहस्पतिवार को 8,200 मीटर की ऊंचाई पर मौत हो गई।

कारकी ने कहा कि पर्वत पर चढ़ने के दौरान “जब वह बीमार हुए तो आयोजकों ने उनसे नीचे उतर जाने को कहा” लेकिन पर्वतारोही ने नीचे उतरने से मना कर दिया।

भाषा फाल्गुनी शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers