महाराष्ट्र में 13 लोकसभा सीट पर 20 मई को मतदान; पीयूष गोयल, उज्ज्वल निकम मैदान में |

महाराष्ट्र में 13 लोकसभा सीट पर 20 मई को मतदान; पीयूष गोयल, उज्ज्वल निकम मैदान में

महाराष्ट्र में 13 लोकसभा सीट पर 20 मई को मतदान; पीयूष गोयल, उज्ज्वल निकम मैदान में

:   Modified Date:  May 19, 2024 / 07:19 PM IST, Published Date : May 19, 2024/7:19 pm IST

मुंबई, 19 मई (भाषा) महाराष्ट्र में आम चुनाव के पांचवें और आखिरी चरण में सोमवार को मुंबई की छह सीट सहित राज्य की 13 लोकसभा सीट पर मतदान होगा।

इस चरण में 2.46 करोड़ से अधिक लोग मतदान के पात्र होंगे। मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई दक्षिण, ठाणे, कल्याण, भिवंडी, पालघर, नासिक, डिंडोरी और धुले सीट पर 264 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर), भारती पवार (डिंडोरी) और कपिल पाटिल (भिवंडी) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं। पार्टी ने वकील उज्ज्वल निकम (मुंबई उत्तर मध्य) को भी मैदान में उतारा है।

शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण) और कांग्रेस की मुंबई इकाई की प्रमुख वर्षा गायकवाड़ (मुंबई उत्तर मध्य) भी चुनावी मुकाबले में हैं।

इस चरण में 24,553 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ महायुति और विपक्षी गठबंधन के बीच है। महायुति में शिवसेना, भाजपा और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) शामिल हैं, जबकि विपक्षी गठबंधन में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), कांग्रेस और राकांपा (शरदचंद्र पवार) हैं।

इस चरण की 13 सीट में से 10 मुंबई, ठाणे और पालघर में स्थित हैं। यह मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र का हिस्सा हैं, जो देश के सबसे शहरीकृत इलाकों में से एक है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने मुंबई दक्षिण, मुंबई उत्तर-पश्चिम और मुंबई दक्षिण मध्य सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि सत्तारूढ़ दल भाजपा ने मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर मध्य और मुंबई उत्तर-पूर्व निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) ने महा विकास आघाडी (एमवीए) के सहयोगी दलों राकांपा (शरदचंद्र पवार) और कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे के समझौते के तहत मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर-पूर्व और मुंबई उत्तर-पश्चिम में अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

महानगर में मुंबई उत्तर मध्य और मुंबई उत्तर में कांग्रेस के उम्मीदवार मैदान में हैं।

ठाणे और कल्याण मुख्यमंत्री शिंदे के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई हैं क्योंकि दोनों निर्वाचन क्षेत्र उनके राजनीतिक इलाके में आते हैं। इन दोनों निर्वाचन क्षेत्र में शिवसेना का प्रतिद्वंद्वी धड़ा एक दूसरे के सामने है।

मुख्यमंत्री शिंदे के करीबी सहयोगी नरेश म्हस्के ठाणे सीट से मैदान में हैं। वहीं मुख्यमंत्री के बेटे श्रीकांत शिंदे कल्याण में शिवसेना के उम्मीदवार हैं।

पालघर में मुकाबला भाजपा और शिवसेना (यूबीटी) के बीच है, जबकि कपड़ा विनिर्माण केंद्र भिवंडी में भाजपा और राकांपा (शरदचंद्र पवार) मुख्य दावेदार हैं।

धुले में भाजपा बनाम कांग्रेस की लड़ाई देखी जा रही है। डिंडोरी में मुकाबला, भाजपा बनाम राकांपा (शरदचंद्र पवार) के बीच है। वहीं, नासिक में शिवसेना और ठाकरे के नेतृत्व वाली शिव सेना (यूबीटी) आमने-सामने हैं।

महाराष्ट्र की कुल 48 लोकसभा सीट में से 35 सीट पर चार चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को मतदान हुआ था। मतगणना चार जून को होगी।

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers