एमपीसीबी ने नागपुर के थर्मल पावर स्टेशन को तालाब में राख का गारा न फेंकने का दिया निर्देश |

एमपीसीबी ने नागपुर के थर्मल पावर स्टेशन को तालाब में राख का गारा न फेंकने का दिया निर्देश

एमपीसीबी ने नागपुर के थर्मल पावर स्टेशन को तालाब में राख का गारा न फेंकने का दिया निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : February 4, 2022/11:42 am IST

नागपुर (महाराष्ट्र), चार फरवरी (भाषा) महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) ने स्थानीय निवासियों की शिकायत के बाद नागपुर जिले के खापरखेड़ा थर्मल पावर स्टेशन (केटीपीएस) को नंदगांव गांव में जलस्रोत में राख का गारा नहीं फेंकने का निर्देश दिया है।

एमपीसीबी के नागपुर क्षेत्रीय अधिकारी ए. एम कारे ने इस सप्ताह की शुरुआत में केटीपीएस को एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर वह इस निर्देश का पालन करने में विफल रहा तो बोर्ड ‘‘उचित कानूनी कार्रवाई’’ शुरू करेगा।

नंदगांव के निवासियों ने महाराष्ट्र सरकार से शिकायत की थी कि ‘थर्मल पावर प्लांट’ द्वारा राख का गारा तालाब में फेंके जाने से वायु और जल प्रदूषण बढ़ रहा और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों हो रही हैं।

बोर्ड ने केटीपीएस को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘ एमपीसीबी को नंदगांव में तालाब में बिना अनुमति के या बिना किसी एहतियाती उपाय के राख का गारा फेंकने के संबंध में विभिन्न शिकायतें मिली हैं, जिसके परिणामस्वरूप आसपास के क्षेत्र में जल तथा वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। तदनुसार, बोर्ड के अधिकारियों ने नंदगांव तालाब का निरीक्षण किया और पाया कि प्रदूषण नियंत्रण व्यवस्था किए बिना राख का गारा वहां फेंका जा रहा है।’’

भाषा

निहारिका शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)