टीपू सुल्तान के नाम पर उद्यान के नामकरण पर अभी आधिकारिक फैसला नहीं : महापौर |

टीपू सुल्तान के नाम पर उद्यान के नामकरण पर अभी आधिकारिक फैसला नहीं : महापौर

टीपू सुल्तान के नाम पर उद्यान के नामकरण पर अभी आधिकारिक फैसला नहीं : महापौर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : January 31, 2022/7:08 pm IST

मुंबई, 31 जनवरी (भाषा) मुंबई के उपनगर मलाड में एक उद्यान का नामकरण मैसूर के शासक टीपू सुल्तान के नाम पर किए जाने को लेकर जारी विवाद के बीच मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने सोमवार को कहा, ‘साइट पर संबंधित घोषणा वाला बोर्ड स्थानीय विधायक ने लगाया था और नगर निकाय से इसका कोई लेना-देना नहीं है।’

स्थानीय कांग्रेस विधायक एवं राज्य सरकार में मंत्री असलम शेख की अध्यक्षता में हाल ही में आयोजित एक कार्यक्रम में उद्यान का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रख दिया गया था। भाजपा के अलावा कई दक्षिणपंथी संगठनों ने इस कदम की निंदा करते हुए उद्यान में विरोध-प्रदर्शन किया था।

पेडनेकर ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘टीपू सुल्तान के नाम पर आधिकारिक तौर पर किसी भी उद्यान का नामकरण नहीं किया गया है। नामकरण से संबंधित बोर्ड स्थानीय विधायक ने लगाया था। हम इस मामले में उनसे बात कर रहे हैं।’

पेडनेकर ने बताया कि उद्यान की एक-चौथाई जमीन बृहन्मुंबई महानगरपालिका की है, जबकि बाकी कलेक्टर के अधीन है। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ संगठन महानगर को अस्थिर करने के लिए उद्यान के नामकरण को लेकर विवाद पैदा कर रहे हैं।

टीपू सुल्तान को ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ आक्रामक लड़ाई के लिए इतिहास में काफी सराहा जाता है, लेकिन कुछ दक्षिणपंथी संगठन यह कहते हुए उनका विरोध करते हैं कि वह एक कट्टर शासक थे, जिसने अपने विरोधियों और गैर-मुस्लिमों के खिलाफ क्रूरता दिखाई थी।

भाषा पारुल रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers