पोर्श कार हादसा : पुलिस एआई की मदद से दुर्घटना का ‘डिजिटल रूपांतरण’ तैयार करने की योजना बना रही |

पोर्श कार हादसा : पुलिस एआई की मदद से दुर्घटना का ‘डिजिटल रूपांतरण’ तैयार करने की योजना बना रही

पोर्श कार हादसा : पुलिस एआई की मदद से दुर्घटना का ‘डिजिटल रूपांतरण’ तैयार करने की योजना बना रही

:   Modified Date:  May 29, 2024 / 11:20 PM IST, Published Date : May 29, 2024/11:20 pm IST

पुणे, 29 मई (भाषा) पुणे में नाबालिग द्वारा चलाई जा रही लग्जरी पोर्श कार की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार दो इंजीनियरों की मौत के मामले में जांच कर रही पुलिस नवीनतम कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रौद्योगिकी एवं सॉफ्टवेयर की मदद से पूरे दृश्य का ‘डिजिटल रूपांतरण’ तैयार करने की योजना बना रही है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इस तरह की एआई प्रौद्योगिकी का उपयोग दुर्घटना स्थलों के डिजिटल रूपांतरण के लिए अभी तक नहीं किया गया है। हालांकि इनका उपयोग हत्या के मामलों में क्षतविक्षत शव की पहचान के लिए प्रभावी तरीके से किया गया है।

अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘कुछ एआई सिम्युलेटेड मॉडल और कोर सॉफ्टवेयर हैं, जिनमें यदि सीसीटीवी कैमरे की फुटेज, फोटो या घटनास्थल की तस्वीर डाली जाती है, तो वे उनकी मदद से त्रि आयामी तस्वीर या 3डी ‘वॉक-थ्रू’ बना सकते हैं।’’

पुलिस ने किशोर द्वारा दुर्घटना स्थल तक जाने वाले मार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरे से बड़ी संख्या में तस्वीर एकत्र की हैं जो दुर्घटना स्थल के डिजिटल रूपांतरण में काम आएंगी।

पुलिस के अनुसार, 19 मई की सुबह पुणे शहर के कल्याणी नगर इलाके में दो आईटी पेशेवरों को टक्कर मारने की घटना के समय नाबालिग चालक नशे में था।

भाषा धीरज वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)