केंद्र सरकार के इशारे पर मुंबई में जानबूझकर मतदान प्रक्रिया में देरी की गई : उद्धव ठाकरे |

केंद्र सरकार के इशारे पर मुंबई में जानबूझकर मतदान प्रक्रिया में देरी की गई : उद्धव ठाकरे

केंद्र सरकार के इशारे पर मुंबई में जानबूझकर मतदान प्रक्रिया में देरी की गई : उद्धव ठाकरे

:   Modified Date:  May 20, 2024 / 08:56 PM IST, Published Date : May 20, 2024/8:56 pm IST

मुंबई, 20 मई (भाषा) शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सोमवार को आरोप लगाया कि मुंबई में कई स्थानों पर मतदान में देरी हुई और निर्वाचन आयोग ने नरेन्द्र मोदी सरकार के इशारे पर जानबूझकर ऐसा किया।

उन्होंने दोपहर के समय यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर देरी हो रही है जहां उनकी पार्टी को अधिक वोट मिलने की उम्मीद है।

निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार, मुंबई शहर की छह सीट सहित महाराष्ट्र की 13 लोकसभा सीट पर शाम पांच बजे तक 48.66 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

ठाकरे ने आरोप लगाया, ‘‘निर्वाचन आयोग के माध्यम से गंदा खेल खेला जा रहा है। मतदाताओं में बहुत उत्साह है, लेकिन निर्वाचन आयोग पक्षपातपूर्ण तरीके से काम कर रहा है। कुछ क्षेत्रों में निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधियों द्वारा देरी (मतदान प्रक्रिया में) की जा रही है।’’

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों ने कई बार नामों की जांच की और महिलाओं तथा वरिष्ठ नागरिकों को मतदान केंद्रों पर समस्याओं का सामना करना पड़ा।

उन्होंने दावा किया कि कई जगहों पर पीने का पानी नहीं था।

ठाकरे ने आरोप लगाया, ‘‘मोदी सरकार अपनी हार के डर से निर्वाचन आयोग को अपने गुलाम के रूप में इस्तेमाल कर रही है। यह मोदी सरकार की एक चाल है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसके खिलाफ मतदान कम से कम हो।’’

मुंबई शहर कलेक्टर संजय यादव ने कहा कि सुबह के समय सेवरी, सायन कोलीवाडा और एक अन्य स्थान पर बूथों के बाहर बड़ी संख्या में मतदाता एकत्र हुए, लेकिन भीड़ न होने देने के लिए अतिरिक्त श्रमशक्ति का उपयोग किया गया और मतदान प्रक्रिया तेजी से आयोजित की गई।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने 2,500 से अधिक वेब कैमरों की मदद से मतदान केंद्रों पर स्थिति की निगरानी की और तदनुसार व्यवस्था की गई।’’

यादव ने कहा, ‘‘मतदान के दौरान सब कुछ सामान्य और शांतिपूर्ण रहा क्योंकि हम पिछले दो माह से चुनाव की तैयारी कर रहे थे।’’

उन्होंने कहा कि इस बार मतदान प्रतिशत (मुंबई शहर में) भी अच्छा है।

अधिकारी ने बताया कि जो मतदाता शाम छह बजे या इससे पहले मतदान केंद्रों पर होंगे, उन्हें मतदान करने की अनुमति दी जाएगी।

मुंबई उपनगरीय जिलाअधिकारी राजेंद्र क्षीरसागर ने बताया कि कुछ बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें थीं, लेकिन मतदान का समय समाप्त होने से पहले आने वाले सभी लोगों को वोट डालने की अनुमति दी जाएगी।

भाषा नेत्रपाल खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)