10 लाख फेसबुक यूजर का अकाउंट ब्लॉक, राजा की आलोचना करने पर थाई सरकार ने लिया एक्शन | 1 million Facebook user account blocks, Thai government takes action on criticizing Raja

10 लाख फेसबुक यूजर का अकाउंट ब्लॉक, राजा की आलोचना करने पर थाई सरकार ने लिया एक्शन

10 लाख फेसबुक यूजर का अकाउंट ब्लॉक, राजा की आलोचना करने पर थाई सरकार ने लिया एक्शन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : August 25, 2020/10:51 am IST

बैंकाक। फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि वह थाईलैंड की सरकार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की योजना बना रहा है। फेसबुक यह कदम इसलिए उठाने जा रहा है क्योंकि थाईलैंड के एक ग्रुप से जुड़े करीब 10 लाख लोगों का अकाउंट सरकार ने इसलिए ब्लॉक कर दिया है क्योंकि वे यहां राजा की आलोचना कर रहे थे।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री इमरान खान का दावा, कहा- पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था सही ट्रैक पर, …

सोशल मीडिया के इस बड़े प्लेटफॉर्म फेसबुक पर लोगों को सोमवार को ब्लॉक कर दिया गया है। थाईलैंड सरकार ने रॉयलिस्ट मार्केट ग्रुप को पहले कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी थी लेकिन इसके बावजूद स्थानीय राजा की मर्यादा के खिलाफ सामग्री को हटाने से मना कर दिया गया। थाईलैंड में राजा की अवमानना करना जुर्म है।

ये भी पढ़ें: दुनिया में कोरोना के मामले 2 करोड़ 35 लाख के पार, देश में एक दिन मे…

रॉयटर्स से फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि थाईलैंड सरकार का लोगों से किया गया इस तरह का अनुरोध अनुचित है और यह अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून का हनन करता है। सरकार की लोगों की दी गई चेतावनी उनके वक्तव्यों की आजादी का उल्लंघन है। फेसबुक प्रवक्ता ने कहा कि हम इंटरनेट उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा के लिए काम करते हैं और हम थाई सरकार के इस अनुरोध के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ने को तैयार हैं।

ये भी पढ़ें: टॉप सीक्रेट बायोलॉजिकल वेपन रिसर्च प्लांट में तैयार हुई दूसरी कोरो…