दुनिया के 11 देशों ने खुद को रखा है कोरोना वायरस से सुरक्षित, भारत के दो सबसे करीबी पड़ोसियों में मात्र 1-1 मरीज | 11 countries of the world have kept themselves safe from corona virus Only 1-1 patients among two of India's closest neighbors

दुनिया के 11 देशों ने खुद को रखा है कोरोना वायरस से सुरक्षित, भारत के दो सबसे करीबी पड़ोसियों में मात्र 1-1 मरीज

दुनिया के 11 देशों ने खुद को रखा है कोरोना वायरस से सुरक्षित, भारत के दो सबसे करीबी पड़ोसियों में मात्र 1-1 मरीज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : March 22, 2020/3:42 am IST

नई दिल्ली।  विश्व समुदाय में 197 देशों को वैधानिक मान्यता है। टीन के वुहान से शुरु होकर अब तक 186 देशों में करोना का वायरस पहुंच चुका है। कोरोना को लेकर वल्डोमिटर्स डॉट इंफो वेबसाइट ने दुनिया को ये जानकारी दी है कि कोरोना वायरस ने दुनिया के 186 देशों को अपनी चपेट में लिया है। यदि इन आंकड़ों की माने तो दुनिया के अब सिर्फ 11 देश ही ऐसे हैं, जहां कोरोना अब तक नहीं पहुंचा है।

ये भी पढ़ें- कार्यवाहक मंत्री पीसी शर्मा का बयान, कहा- उपचुनाव जीतने के बाद प्रद…

अफ्रीकन देशों में फिलहाल इसका बहुत व्यापक स्वरुप देखने को नहीं मिला है। 3 से कम पीड़ितों वाले देशों की बात की जाए तो फिजी, गांबिया, निकारगुआ, कांगो सहित अन्य कई देश हैं, जहां पर एक या दो मरीज हैं। भारत के पड़ोसी देश नेपाल और भूटान में भी अभी तक सिर्फ एक ही मरीज सामने आया है। तीन से कम रोगियों वाले देश सामान्यतया दुनिया से अलग-थलग हैं, यहां बहुत कम लोग विदेश यात्रा करते हैं। यहा वजह है कि यहां कोरोना का असर ज्यादा नहीं पड़ा है।

ये भी पढ़ें- कार्य में लापरवाही बरतने पर उप संचालक सस्पेंड, उप सचिव ने की कार्रवाई

दुनिया के जो देश अब भी इस बीमारी से बचे हुए हैं, उनमें से ज्यादातर बेहद छोटे हैं और विश्व समुदाय से कटे हुए हैं। इनमें से कई देशों के नाम ऐसे हैं, जिन्हें आपने ने शायद ही सुना होगा। पलाउ, तुवालू, वानुआतू, तिमोर-लेस्टे, सोलोमन आईलैंड, सिएरा लियोनी, सामोआ, सैंट विंसेट एंड ग्रेनाडिनीज, सैंट किटिस एंड नेविस जैसे छोटे देशों में अभी तक कोरोना वायरस नहीं पहुंच पाया है। वहीं भारत के पड़ोसी देश नेपाल और भूटान में भी अभी तक सिर्फ एक ही मरीज सामने आया है।