स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के समीप पार्किंग स्थल के विरोध में प्रदर्शन कर रहे 11 आदिवासी गिरफ्तार | 11 tribals arrested for protesting against parking lot near Statue of Unity

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के समीप पार्किंग स्थल के विरोध में प्रदर्शन कर रहे 11 आदिवासी गिरफ्तार

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के समीप पार्किंग स्थल के विरोध में प्रदर्शन कर रहे 11 आदिवासी गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : June 8, 2021/1:51 pm IST

राजपिपला, आठ जून (भाषा) गुजरात में नर्मदा जिले के केवड़िया गांव में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’’ के समीप एक पार्किग स्थल के प्रस्तावित विकास (निर्माण) के विरोध में प्रदर्शन कर रहे 11 आदिवासियों को गिरफ्तार किय गया है जिनमें पांच महिलाएं शामिल हैं। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

यह गिरफ्तारी उस समय की गयी जब रविवार दोपहर सरदार सरोवर नर्मदा निगम द्वारा किए जा रहे क्षेत्र के सर्वेक्षण का कम से कम 20 आदिवासी ने विरोध कर रहे थे।

एक अधिकारी ने बताया कि उनमें से दो महिला प्रदर्शनकारियों– एक 60 साल की और दूसरी 30 साल की, ने अपने आप को आंशिक रूप से निर्वस्त्र कर लिया था।

ग्रामीण 182 मीटर ऊंची स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के समीप पार्किग स्थल बनाये जान का विरोध कर हैं। यह प्रतिमा एक बड़े पर्यटक आकर्षण के रूप में उभरी है।

केविड़या थाने के निरीक्षक पी टी चौधरी ने कहा, ‘‘ यह घटना रविवार दोपहर को हुई जिसके बाद प्रदर्शन में शामिल 20 ग्रामीणों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी। उनमें से पांच महिलाओं और छह व्यक्तियों को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। ’’

सर्वेक्षण कार्य का विरोध कर रहे ग्रामीणों ने दावा किया कि स्थानीय प्रशासन ने इस परियोजना के लिए जिस जमीन की बाडबंदी की है, वह उनकी है और यह अधिग्रहण अवैध हैं ।

चौधरी ने कहा, ‘‘ स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के समीप सभी ऐसे सर्वेक्षण कार्य भारी पुलिस तैनाती के बीच किये जा रहे हैं क्योंकि स्थानीय लोग उनका विरोध कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि आरोपियों के विरूद्ध भारतीय दंड संहिता (भादंसं), आपदा प्रबंध एवं महामारी रोग अधिनियम की संबंधित धाराएं लगायी गयी हैं।

भाषा राजकुमार माधव

माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)