देश के इन 150 जिलों में लगेगा लॉकडाउन ? स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव | 150 districts of the country will face lockdown? Ministry of Health sent proposal to Central Government

देश के इन 150 जिलों में लगेगा लॉकडाउन ? स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

देश के इन 150 जिलों में लगेगा लॉकडाउन ? स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : April 28, 2021/10:07 am IST

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण को देखते हुए देश के कई जिलों में एक बार फिर लॉकडाउन लग सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसके तहत उन शहरों में लॉकडाउन लगाए जाने की सिफारिश की गई है जहां कोरोना संक्रमण की दर 15 फीसदी से अधिक है। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं को छूट देने की सिफारिश की गई है। ऐसे जिलों की संख्या देश में 150 के करीब हो सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मंगलवार हुई बैठक में यह प्रस्ताव आया।

ये भी पढ़ें: 85 साल का हूं, जिंदगी जी चुका हूं.. कहकर कोरोना पीड़ित बुजुर्ग ने युवा को दे …

इस पर अंतिम फैसला केंद्र की ओर से राज्यों के साथ चर्चा के बाद लिया जाएगा। कोरोना के बढ़ते केस के बीच इस पर लगाम लगाने के लिए ऐसे कदम उठाए जाने की जरूरत बताई गई। जो प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है उसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि 15 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में लॉकडाउन जरूरी है। इन जिलों में जरूरी सेवाओं को छूट देकर लॉकडाउन लगाना होगा नहीं तो स्वास्थ्य प्रणाली पर इसका बोझ अधिक बढ़ जाएगा। ऐसे जिले जहां संक्रमण की दर अधिक है वहां कोरोना की रफ्तार रोकने के लिए ऐसे कदम उठाए जाने जरूरी हैं। कुछ हफ्ते का लॉकडाउन लगाए जाने से कोरोना के चेन को ब्रेक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: 1 दिन में 2.61 लाख से ज्यादा मरीज इलाज के बाद स्वस्थ होकर डिस्चार्ज…

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण ऑक्सिजन का संकट खड़ा हो गया है। इस बीच सरकार ने बताया कि लिक्विड मेडिकल ऑक्सिजन (एलएमओ) का उत्पादन बढ़कर प्रतिदिन 8,922 टन हो गया है, जिसके महीने के अंत तक प्रतिदिन 9,250 टन से अधिक हो जाने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में इस जीवन रक्षक गैस के बढ़ते उत्पादन के बारे में जानकारी दी गई।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने असम के मुख्यमंत्री से बात कर भूकंप से नुकसान का जाय…