प्रदेश में कल से शुरू होगा 18+ का वैक्सीनेशन, मिले वैक्सीन के 1.48 लाख डोज | 18+ vaccination will start in the state from tomorrow, 1.48 lakh doses of vaccine received

प्रदेश में कल से शुरू होगा 18+ का वैक्सीनेशन, मिले वैक्सीन के 1.48 लाख डोज

प्रदेश में कल से शुरू होगा 18+ का वैक्सीनेशन, मिले वैक्सीन के 1.48 लाख डोज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : May 4, 2021/4:33 pm IST

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के जिन जिलों में संक्रमण अधिक है वहाँ कोरोना कर्फ्यू सख्ती से लागू किया जाए। हमें हर हालत में वहाँ संक्रमण की चेन तोड़ना है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों का वैक्सीनेशन 5 मई से प्रारंभ किया जा रहा है। पहले दिन उन व्यक्तियों को ही वैक्सीन लगेगी जो पहले पोर्टल पर अपना पंजीयन कर लेंगे। वैक्सीन की संख्या सीमित होने के कारण सीमित व्यक्तियों को ही वैक्सीन लग पाएगी। प्रदेश को जैसे-जैसे वैक्सीन के डोजेज प्राप्त होंगे वैक्सीनेशन किया जाएगा।

Read More: अमेरिका का सबसे बड़ा हॉस्पिटल देगा छत्तीसगढ़ को कोरोना के उपचार में मदद, मंत्री सिंहदेव ने की डॉक्टरों से चर्चा

मुख्यमंत्री चौहान आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी जिलों से प्रभारी मंत्री, प्रभारी अधिकारी तथा सभी संबंधित उपस्थित थे।

Read More: रायपुर में 17, कांकेर में 16 और जशपुर में 15 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, जानिए किन सेवाओं को रहेगी छूट

इलाज के लिए हों पर्याप्त बेड्स
जिलेवार समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि जबलपुर में कोरोना के इलाज के लिए पर्याप्त बेड्स की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जबलपुर में कुल 4906 एक्टिव मरीज हैं, यहाँ की 7 दिनों की औसत पॉजिटिविटी रेट 29% तथा रिकवरी रेट 86% है।

Read More: पूर्व विधानसभा अध्यक्ष बद्रीधर दीवान का निधन, स्पीकर चरणदास महंत और सीएम बघेल ने जताया शोक

एंबुलेंस की दरें तय करें
मुख्यमंत्री चौहान ने स्पष्ट निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि निजी अस्पताल इलाज के लिए निर्धारित शुल्क से किसी भी हालत में अधिक शुल्क न लें। एंबुलेंस की दरें भी निर्धारित की जाएं।

Read More: रायपुर में कम से कम 10 दिन बढ़ाया जाए लॉकडाउन, युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुबोध हरितवाल की मांग

गलत संदेश डालने वाले तथा भ्रम फैलाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करें
मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि सोशल मीडिया आदि पर गलत संदेश डालने वाले तथा भ्रम फैलाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

Read More: रायपुर में शाम 5 बजे तक खुलेंगी चिकन-मटन सहित ये दुकानें, रविवार को रहेगा टोटल लॉकडाउन

नि:शुल्क आहार सेवा योजना
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि भोपाल में अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों के लिए सामाजिक संगठनों के सहयोग से निःशुल्क आहार सेवा योजना प्रारंभ की जा रही है।

Read More: छत्तीसगढ़ : वेतन कटौती पर स्वास्थ्य कर्मियों ने जताई आपत्ति, CM को पत्र लिखकर जताई नाराजगी

इंदौर में कोरोना के सर्वाधिक नए प्रकरण
जिलेवार समीक्षा में पाया गया इंदौर में कोरोना के सर्वाधिक 1805 नए प्रकरण आए हैं। भोपाल में 1673, ग्वालियर में 1096, जबलपुर में 711, रतलाम में 355, रीवा में 330, उज्जैन में 325, मंदसौर में 278, सीधी में 252, सतना में 248, धार में 240, सागर में 233, अनूपपुर में 223, शिवपुरी में 220, नरसिंहपुर में 216 तथा टीकमगढ़ में 205 कोरोना के नए प्रकरण आए हैं।

Read More: जालौन में मामा-भांजे के अधजले शव मिले, रंजिश में हत्या का आरोप

कोरोना ठीक होने के 4 से 6 सप्ताह बाद लगवा सकते हैं वैक्सीन
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि गाइड लाइन के अनुसार कोरोना से स्वस्थ होने के पश्चात 4 से 6 सप्ताह बाद कोरोना का वैक्सीन लगवाया जा सकता है। इसमें कोई नुकसान नहीं है।

Read More: कोविड-19 प्रबंधन के लिए विदेश सहायता राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के बीच आवंटित