दो आत्मघाती बम धमाके में 32 की मौत, 110 से अधिक घायल, इराक के सैन्य अधिकारियों ने बताया इस्लामिक स्टेट की करतूत | Two suicide bombings in central Baghdad, at least 32 people killed

दो आत्मघाती बम धमाके में 32 की मौत, 110 से अधिक घायल, इराक के सैन्य अधिकारियों ने बताया इस्लामिक स्टेट की करतूत

दो आत्मघाती बम धमाके में 32 की मौत, 110 से अधिक घायल, इराक के सैन्य अधिकारियों ने बताया इस्लामिक स्टेट की करतूत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : January 21, 2021/4:25 pm IST

बगदाद: राजधानी बगदाद के भीड़ भरे बाजार में बृहस्पतिवार को दो आत्मघाती बम विस्फोटों में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और 110 अन्य घायल हुए हैं। देश में समय पूर्व चुनाव कराने की योजना को लेकर उत्पन्न तनाव और आर्थिक संकट के बीच मध्य बगदाद के बाब अल-शरकी कॉमर्शियल क्षेत्र में यह आत्मघाती हमले हुए हैं।

Read More: कल होगी प्रदेश सरकार के 4 मंत्रियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस, धान खरीदी के मुद्दे पर रखेंगे सरकार का पक्ष

अभी तक किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन इराक के सैन्य अधिकारियों का कहना है कि यह आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट का किया हुआ है। इराक के स्वास्थ्य मंत्री हसन मोहम्मद अल-तामिमि ने बताया कि हमले में कम से कम 32 लोगों की मौत हुई है जबकि 110 अन्य घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि घायलों में से कुछ ही हालत नाजुक है।

Read More: सकट चौथ कब पड़ रहा है? पूजा विधि और शुभ मुहूर्त.. जानें

इराक की सेना ने पहले बताया था कि हमले में कम से कम 28 लोगों की मौत हुई है। इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राजधानी में स्थित उसके सभी अस्पताल घायलों के इलाज में जुटे हैं। संयुक्त ऑपरेशंस कमान के प्रवक्ता मेजर जनरल तहसीन अल-खफाजी ने बताया कि पहले आत्मघाती हमलावर ने भीड़ भरे बाजार में हमले से पहले चीख कर कहा कि वह बीमार है, इस कारण उसके आसपास काफी लोग एकत्र हो गए, फिर उसने विस्फोट किया। दूसरे हमलावर ने उसके तुरंत बाद स्वयं को बम से उड़ा लिया।

Read More: दिल्ली दौरे से लौटे पूर्व सीएम रमन सिंह, कल होने वाले प्रदर्शन को लेकर बोले- बीजेपी का नहीं किसानों का है प्रदर्शन

अल-खफाजी ने कहा, ‘‘यह आतंकवादी घटना है जिसे इस्लामिक स्टेट के स्लीपर सेल ने अंजाम दिया है।’’ उन्होंने कहा कि सैन्य अभियानों में मुंह की खाने के बाद इस्लामिक स्टेट अपना अस्तित्व जताना चाहता है। बगदाद के भीड़भाड़ वाले बाजार में करीब तीन साल में पहली बार आत्मघाती हमला हुआ है। इससे पहले 2018 में तत्कालीन प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी द्वारा आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट पर जीत की घोषणा किए जाने के बाद इसी इलाके में आत्मघाती हमला हुआ था।

Read More: किसानों ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकराया, कहा- अड़े रहेंगे कानून वापसी तक, व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान

 

 
Flowers