31 दिसंबर को बंद होने वाले हैं 2 हजार के नोट, आपने भी ये मैसेज पढ़ा.. तो जानिए इसका सच | 2 thousand notes to be closed on 31 December, you also read this message .. so know its truth

31 दिसंबर को बंद होने वाले हैं 2 हजार के नोट, आपने भी ये मैसेज पढ़ा.. तो जानिए इसका सच

31 दिसंबर को बंद होने वाले हैं 2 हजार के नोट, आपने भी ये मैसेज पढ़ा.. तो जानिए इसका सच

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : December 8, 2019/8:52 am IST

नई दिल्ली। ये खबर चौकाने वाली है। ये मैसेज जमकर वायरल हो रहा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपए के नोट बंद होने जा रहे हैं तो ये सोशल मीडिया में वायरल इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपए के नोट बंद होने जा रहे हैं।

पढ़ें- पेंशन की राशि 7500 बढ़ाने EPFO कर्मचारियों ने की मांग

आपने भी इस मैसेज को पढ़ा होगा तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं है 2 हजार रुपए के नोट न बंद हो रहा है और न ही 1 हजार रुपए का नोट मार्केट में आने जा रहा है, नए नोट को लेकर हो रही ये बातें महज अफवाह हैं।

पढ़ें- हैदराबाद एनकाउंटर पर परिवहन मंत्री का बड़ा बयान, कहा- कोई हमारी बेट…

दरअसल अक्टूबर में खबर प्रकाशित की गई कि एसबीआई एटीएम से लोग 2 हजार रुपए के नोट नहीं ले सकेंगे। क्योंकि एसबीआई धीरे-धीरे बड़े नोटों को एटीएम मशीन में डालना बंद करेगा। इसकी जगह 500, 100, 200 रुपए के नोट बढ़ाए जाएंगे।

पढ़ें – नाबालिग से ब्वॉयफ्रेंड और दोस्तों ने किया गैंगरेप, फिर जिंदा जलाया

आरबीआई के नोटिफिकेशन सेक्शन से भी ऐसा कुछ पता नहीं चला है कि ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं किया गया है. 2 हजार रुपए का नोट लीगल टेंडर है और इसके बंद होने को लेकर फैलाई जा रहीं सभी बातें महज अफवाह हैं।

पढ़ें- निर्भया के दोषियों को फांसी पर लटकाने ‘जल्लाद’ बनना चाहता है ये हेड…

दिल्ली आगजनी में 43 लोगों की मौत

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/iWMAwTEPULo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>