अच्छी खबर.. 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगाया जा सकेगा वैक्सीन, एक्सपर्ट ने ट्रायल के लिए की सिफारिश | 2 to 18 years old children can also be vaccinated, expert recommended for trial

अच्छी खबर.. 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगाया जा सकेगा वैक्सीन, एक्सपर्ट ने ट्रायल के लिए की सिफारिश

अच्छी खबर.. 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगाया जा सकेगा वैक्सीन, एक्सपर्ट ने ट्रायल के लिए की सिफारिश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : May 12, 2021/5:03 am IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना की रोकथाम के लिए चल रहे वैक्सीनेशन अभियान को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है। अब 2 से 18 साल के उम्र के बच्चों में वैक्सीनेशन के ट्रायल की बात हो रही है। एक एक्सपर्ट समिति ने इसकी सिफारिश की है। आधिकारिक सूत्रों की माने तो विशेषज्ञ समिति ने 2 से 18 आयुवर्ग के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के कोरोना टीके के दूसरे और तीसरे चरण के लिए परीक्षण की सिफारिश की है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा की वर्चुअल …

केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 विषय विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को भारत बायोटेक के आवेदन पर विचार-विमर्श किया है। बता दें, आवेदन में भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन टीके की दो साल से लेकर 18 साल के बच्चों में सुरक्षा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने समेत अन्य चीजों का आंकलन करने के लिए परीक्षण के दूसरे/तीसरे चरण की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था।

पढ़ें- डॉक्टरों के बाद अब नर्सेस की हड़ताल, आज सांकेतिक रू…

विशेषज्ञ समिति ने बताया कि, परीक्षण दिल्ली और पटना एम्स के साथ साथ नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान संस्थान समेत कई और स्थानों पर किया जाएगा। अगर परीक्षण के नतीजे अनुकूल आते हैं तो इसपर आगे की कार्रवाई की जाएगी और बच्चों में कोरोना टीका का रास्ता साफ हो जाएगा।

पढ़ें- शराब की होम डिलीवरी में संकट, अब नई बुकिंग के ऑ…

देश में जनवरी के मध्य से टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गई थी। सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया। इसके बाद अप्रैल में दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान में 45 साल से उपर के लोगों का टीकाकरण किया गया। वहीं एक मई से अभियान के तीसरे चरण में 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकों की खुराक देने का काम शुरू हुआ है।

पढ़ें- टीकाकरण के लिए अब घंटों लाइन से मिलेगी मुक्ति, .

ऐसी खबर है कि अनुसार भारत बायोटेक कंपनी ने जो आवेदन दिया है उसपर काफी विचार-विमर्श करने के बाद समिति ने प्रस्तावित दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति की सिफारिश की है। वहीं बता दें कि, भारत बायोटेक ने देश के कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई भी शुरू कर दी है।

 
Flowers