9th installment of PM Samman Yojana : मिलने वाली है 2000 रुपए की किस्त.. गलती न करें नहीं तो रुक जाएगी रकम.. ऐसे चेक करें डिटेल | 2000 rupees installment is going to be received, do not make mistake otherwise the amount will stop.

9th installment of PM Samman Yojana : मिलने वाली है 2000 रुपए की किस्त.. गलती न करें नहीं तो रुक जाएगी रकम.. ऐसे चेक करें डिटेल

9th installment of PM Samman Yojana : मिलने वाली है 2000 रुपए की किस्त.. गलती न करें नहीं तो रुक जाएगी रकम.. ऐसे चेक करें डिटेल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 9, 2021/8:04 am IST

9th installment of PM Samman Yojana

नई दिल्ली । केंद्र सरकार किसानों के लिए पीएम सम्मान योजना की 9वीं किस्त जल्द जारी करने वाली है। इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने वालों के ही खाते में रकम ट्रांसफर होगी। अगर रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाएं हैं तो जल्द करवा लें। 

पढ़ें- राजद्रोह का केस दर्ज होने के बाद निलंबित IPS जीपी स…

आपको बता दें कि पीएम सम्मान योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। ये हर 4 महीने बाद किसानों के खातों में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए पहुंचाई जाती है। सरकार अबतक 8 किस्तें किसानों के खातों में भेज चुकी है।  

पढ़ें- घर में टीवी देख रहे थे परिजन, बिजली कर्मचारी बनकर घ…

अगस्त-नवंबर वाली 9वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन आपको अप्रैल-जुलाई की 8वीं किस्त नहीं मिली है तो सकता है आपके डाक्यूमेंट में कोई कमी रह गई हो। आमतौर पर लोग अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर भरने में गलती कर जाते हैं, जिसकी वजह से उनकी किस्तें अटक जाती है। ये गलती अगर आपसे भी हुई है तो आप घर बैठे ही इसमें सुधार कर सकते हैं।

  • 1। पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan।gov।in/ पर जाएं
    2। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें
    3। आधार नंबर डालकर कैप्चा कोड भरें और सबमिट कर दें
    4। अगर आपके नाम में कोई गलती दिखती है तो आप इसे इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं
    5। अगर कोई दूसरी गलती है तो अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें
    6। Helpdesk ऑप्शन के जरिए आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर डालने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं
    7। आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती जैसी कई गलतियों को आप ठीक कर सकते हैं।

पढ़ें- गर्भवती होने के बावजूद करती रही कोरोना मरीजों का इल…

सरकार ने इस स्‍कीम में गड़बड़ी को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। अब इस स्कीम का फायदा उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके नाम पर खेत होगा। अगर आप पीएम किसान योजना के दायरे में आते हैं, तो अपने खेत का म्‍यूटेशन (दाखिल-खारिज) अपने नाम जरूर करा लें, नहीं तो आपकी किस्‍त रुक सकती है।

पढ़ें- How many Days Delhi banks will be closed : शनिवार स…

इस योजना की ऑपरेशनल गाइडलाइन के मुताबिक पुरखों के नाम के खेत में अपने हिस्से की निकाली गई जमीन के टुकड़े का भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र (LPC) अब काफी नहीं होगा। हालांकि, इन नए नियमों का असर योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा।

ऐसे चेक करें आधिकारिक साइट

अपना नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan।gov।in पर जाएं। अब इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा। Farmers Corner सेक्शन के भीतर Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आप ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करें। इसके बाद आप Get Report पर क्लिक करें। इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।