महाराष्ट्र में 50-50 पर नहीं बनी बात,आज बीजेपी ने बुलाई विधायक दल की बैठक, शाह नहीं होंगे शामिल | 50-50 not made in Maharashtra Today BJP convened legislature party meeting Shah will not join

महाराष्ट्र में 50-50 पर नहीं बनी बात,आज बीजेपी ने बुलाई विधायक दल की बैठक, शाह नहीं होंगे शामिल

महाराष्ट्र में 50-50 पर नहीं बनी बात,आज बीजेपी ने बुलाई विधायक दल की बैठक, शाह नहीं होंगे शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : October 30, 2019/1:09 am IST

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों ने वहां की राजनीतिक लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है। सरकार बनाने और सीएम पद को लेकर बीजेपी और शिवसेना की लड़ाई खुलकर सामने आ गई है। इसी खींचतान के बीच आज बीजेपी ने विधायक दल की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि इसमें अमित शाह शामिल नहीं होंगे। इससे पहले मंगलवार को दोनों दलों के बीच बैठक होनी थी,लेकिन ढाई-ढाई साल तक के मुख्यमंत्री के फार्मूले को सीएम फडणवीस के खारिज करने के बाद शिवसेना ने सरकार गठन को लेकर दोनों दलों के बीच होने वाली बैठक को रद्द कर दिया। दोनों सहयोगियों के बीच विवाद तब और बढ़ गया, जब शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि उनके पास अन्य विकल्प मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें- विदेशी सांसदों के प्रतिनिधिमंडल के घाटी पहुंचने पर कांग्रेस ने जताई…

बता दें कि महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना की मिलाकर 161 सीटें हैं, जो बहुमत के आंकड़े से 16 ज्यादा हैं। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मतगणना के दिन ही सरकार गठन के लिए फिफ्टी- फिफ्टी का फार्मूला रख दिया था। बीजेपी फिलहाल इसके लिए तैयार नहीं दिख रही है। ऐसे में महाराष्ट्र में दूसरे विकल्पों को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- सुरक्षाबलों पर आतंकवादियों ने किया ग्रेनेड से हमला, 15 लोग घायल, आत…

शिवसेना का इशारा एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार बनाने का है। तीनों दलों को मिलाकर एक सौ चौवन सीटें हो रही हैं, जो बहुमत के आंकड़े से 9 सीट ज्यादा है। जानकारों के अनुसार बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस इस फार्मूले पर तैयार हो सकती है, लेकिन एनसीपी चीफ शरद पवार का तैयार होना बहुत मुश्किल है। वो भी ऐसी स्थिति में जब शिवसेना सीधे मुख्यमंत्री पद की मांग कर रही है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/6-PGaQ1uQrs” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>