7th Pay Commission, गुड न्यूज, इन सरकारी कर्मचारियों के पेंशन में ढाई गुना इजाफा, अब बढ़कर मिलेगा इतना | 7th Pay Commission, Good News, Government Employees Pension Increases Two-and-a-half Times

7th Pay Commission, गुड न्यूज, इन सरकारी कर्मचारियों के पेंशन में ढाई गुना इजाफा, अब बढ़कर मिलेगा इतना

7th Pay Commission, गुड न्यूज, इन सरकारी कर्मचारियों के पेंशन में ढाई गुना इजाफा, अब बढ़कर मिलेगा इतना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : February 18, 2021/9:19 am IST

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बेहद अच्छी खबर है। कोरोना संकट के चलते पुरानी दर (17 फीसदी) पर महंगाई भत्ता (डीए) दिया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्दी डीए पर राहतभरा फैसला ले सकती है।

पढ़ें- राहुल गांधी को मंच पर अपने करीब देख भावुक हो गई छात…

हालांकि डीए पर फैसला लेने से पहले नौकरी के दौरान सरकारी कर्मचारी की मौत के मामले में परिवार को मिलने वाली पेंशन में ढाई गुना इजाफा कर दिया गया है। यानी कि अब अधिकतम सीमा 45 हजार न होकर 1.25 लाख रुपये हो गई है। सातवें वेतन आयोग के आधार पर अब पेंशन मिलेगी। इससे पहले छठें वेतन आयोग में 45 हजार रुपए अधिकतम पेंशन की व्यवस्था थी।

पढ़ें- सीएम भूपेश ने धान को बारिश से बचाने पुख्ता इंतजाम क

केंद्रीय कर्मचारियों को अब केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) पैनल के बाहर के प्राइवेट अस्पताल में आपातकालीन स्थिति में ईलाज करवाने पर भी मेडिक्ल क्लेम मिल सकेगा। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी राहत दी है।

पढ़ें- महंगाई की मार…जनता लाचार ! मार न डाले ये महंगाई

संसद में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस संबंध में हाल में संसद में जानकारी भी दी है। अगर किसी कर्मचारी की नौकरी के दौरान मौत हो जाती है तो उनके परिवार के सदस्यों ( मृत कर्मचारी पर निर्भर) के जीवन यापन के लिए यह पेंशन दी जाती है।