पियानो बजाती रही 9 साल की सौम्या, डॉक्टर्स ने ब्रेन की सफल सर्जरी कर निकाला ट्यूमर | 9-year-old Soumya kept playing the piano

पियानो बजाती रही 9 साल की सौम्या, डॉक्टर्स ने ब्रेन की सफल सर्जरी कर निकाला ट्यूमर

पियानो बजाती रही 9 साल की सौम्या, डॉक्टर्स ने ब्रेन की सफल सर्जरी कर निकाला ट्यूमर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : December 13, 2020/2:13 pm IST

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। ग्वालियर के बिड़ला अस्पताल के डॉक्टर्स ने अहम कामयाबी हासिल की है। न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सौरभ गुप्ता और ग्वालियर के बिड़ला हॉस्पिटल के एनेस्थीसिया डॉक्टरों की टीम ने 9 साल की बच्ची के ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन किया, इस दौरान वह पियानो बजाती रही। ऑपरेशन के दौरान बच्ची को बेहोश नहीं किया गया।

पढ़ें- KKR के स्टार बॉलर वरुण चक्रवर्ती ने अपनी गर्लफ्रेंड..

9 साल की सौम्या ब्रेन ट्यूमर की गंभीर मरीज थी। साथ ही ब्रेन ट्यूमर होने के कारण उसे मिर्गी के दौरे आते थे। वह दो साल से इस बीमारी से जूझ रही थी। डॉक्टरों का कहना है कि ऑपरेशन नई पद्धति अवेक क्रेनियोटोमी (कपाल छेदन) से किया गया है। डॉक्टरों का दावा है कि ग्वालियर में यह अपने तरह का पहला ऑपरेशन है। इसकी बकायदा फोटोग्राफी भी की गई। डॉक्टरों ने बच्ची के सिर की हड्डी में छेद किया और ट्यूमर निकाल दिया। बच्ची को दर्द का अहसास तक नहीं हुआ।

पढ़ें- कोरोना मरीज फिर से संक्रमित होते हैं तो मिलेगा .

बच्ची की कम उम्र होने की वजह से ओपन सर्जरी जोखिम भरी थी। अगर कोई भी गड़बड़ी होती तो बच्ची के शरीर में लकवा मार सकता था। परिजन भी बच्ची को लेकर चिंतित थे। सीनियर न्यूरोसर्जन डॉक्चर अभिषेक चौहान ने बताया कि अवेक क्रेनियोटोमी पद्धति में मरीज को बेहोश करने के बजाय केवल ऑपरेशन वाले हिस्से को सुन्न किया जाता है।

पढ़ें- पिक्चर स्टाइल में ट्रक और कार के बीच हुई टक्कर, देखने वालों की कांप…

बीआईएमआर हॉस्पिटल में डॉक्टरों का दावा है कि इस तरह का ऑपरेशन( मल्टी सुपर सर्जरी) पूरे विश्व का दूसरा केस है। डॉक्टर चौहान के मुताबिक, इस ऑपरेशन में उऩके साथ न्यूरोलॉस्टि डॉक्टर सौरभ गुप्ता और बीआईएमआर के एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉक्टर विनोद सेंगर ने महत्वर्पूण भूमिका निभाई है।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में मौसम ने ली करवट, इन इलाकों में ते…

बच्ची के ऑपरेशन के वक्त भी डॉक्टर उससे बात करते रहे। साथ ही उससे पियानो बजाने के लिए कहा गया। इस तरह ट्यूमर को बिना ब्रेन को क्षति पहुचांए निकाल दिया गया। अब बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है। बच्ची को जल्द ही डिस्चार्ज भी दे दिया जाएगा।