पेट्रोल-डीजल ने निकाला आम आदमी का तेल! 91 रुपए हुआ प्रति लीटर.. जानिए आपके शहर में कितना है भाव | 91 rupees per liter .. know how much is the price in your city

पेट्रोल-डीजल ने निकाला आम आदमी का तेल! 91 रुपए हुआ प्रति लीटर.. जानिए आपके शहर में कितना है भाव

पेट्रोल-डीजल ने निकाला आम आदमी का तेल! 91 रुपए हुआ प्रति लीटर.. जानिए आपके शहर में कितना है भाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : December 11, 2020/10:39 am IST

नई दिल्ली। देशभर में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल की कीमतों लोगों की बजट गड़बड़ा दी है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत शुक्रवार सुबह 91 रुपये और 59 पैसे रही। भारतीय तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी करने से दोनों ईंधनों के दाम में उछाल देखा जा रहा है। हालांकि राजधानी दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमत 83 रुपये रही तो वहीं डीजल की कीमत 73 रुपये रही।

पढ़ें- चॉकलेट का लालच देकर 8 साल की बच्ची के साथ पड़ोसी ने …

बता दें कि नंवबर महीने से ही लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा किया जा रहा है। बीते समय में पेट्रोल 3 रुपए महंगा हुआ है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी हुई है।

पढ़ें- चड्डा-नड्डा-फड्डा-भड्डा.. ये कैसी भाषा है ममता बनर्..

बीते रविवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि यदि कच्चा तेल निर्यात करने वाले देश निर्यात को बढ़ाते हैं तो कीमतों में स्थिरता आ सकती है। पेट्रोल निर्यात करने वाले देशों के संगठन का कहना है कि वे कच्चे तेल के उत्पादन को बढ़ाएंगे। ऐसा अनुमान है कि कोरोना वैक्सीनेशन के बाद से दुनियाभर में ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी देखी जाएगी। अगर मौजूदा गति बनी रहती है तो पेट्रोल रिकॉर्ड स्तर पर महंगा हो सकता है।

पढ़ें- महिला आरक्षक के साथ सब इंस्पेक्टर मना रहा था रंगरलियां, पत्नी ने परिजनों संग की युवती की पिटाई

पेट्रोल की कीमत शहर के मुताबिक दिल्ली – 83.71 रुपये भोपाल – 91.59 रुपये मुंबई – 90.34 रुपये चेन्नई – 86.51 रुपये कोलकाता – 85.19 रुपये। बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमतों में रोज सुबह बदलाव होता है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और अन्य अन्य खर्च मिलाकर ईंधन की कीमते तय करते हैं। केंद्र और राज्य सरकार अपने हिस्से का कर ईंधन की कीमतों से वसूलते हैं।

 

 
Flowers