प्रशासन ने बिना इजाजत लगाई गई आंबेडकर की मूर्ति हटाई, मामले में 24 गिरफ़्तार | Administration removes statue of Ambedkar without permission, 24 arrested in case

प्रशासन ने बिना इजाजत लगाई गई आंबेडकर की मूर्ति हटाई, मामले में 24 गिरफ़्तार

प्रशासन ने बिना इजाजत लगाई गई आंबेडकर की मूर्ति हटाई, मामले में 24 गिरफ़्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : January 5, 2021/12:01 pm IST

भदोही (उप्र) पांच जनवरी (भाषा) भदोही जिले के औराई इलाके के उमरहां गांव में ग्राम समाज की भूमि पर बिना अनुमति स्‍थापित की गई डाक्‍टर भीम राव आंबेडकर की मूर्ति को जिला प्रशासन ने हटा दिया। पुलिस ने मूर्ति स्‍थल घेरकर बैठे लोगों को भी हल्‍का बल प्रयोग करते हुए वहां से खदेड़ दिया।

पुलिस के अनुसार इस मामले में भीम आर्मी के जिला अध्‍यक्ष और महामंत्री समेत कुल 24 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है।

मंगलवार को औराई के उप जिलाधिकारी आशीष मिश्र ने बताया कि मूर्ति स्‍थल से बीती रात चार लोगों को पकड़ा गया था जबकि आज सुबह 20 लोगों को गिरफ़्तार कर उन्हें जेल भेजने की कार्यवाही की जा रही है।

कोतवाली थाने के प्रभारी निरीक्षक श्रीकांत राय ने बताया कि उमरहां गांव में स्थापित डॉक्टर आंबेडकर की मूर्ति ना हटाने को लेकर मूर्ति स्‍थल पर बैठे लोगों को बीती रात हटाते हुए चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। उनके मुताबिक मूर्ति हटा दिए जाने की सूचना पर आज सुबह भीम आर्मी के जिला अध्यक्ष साहब सौरभ और महामंत्री विनोद गौतम सैकड़ों की संख्या में लोगों को लेकर तहसील परिसर और सड़क जाम करने का प्रयास कर रहे थे, जिन्हे खदेड़ दिया गया और इसी भगदड़ के बीच भीम आर्मी के जिला अध्यक्ष और महामंत्री सहित बीस लोगों को गिरफ्तार किया गया।

राय के मुताबिक रात से लेकर आज सुबह तक कुल 24 लोगों की गिरफ़्तारी की गई है।

राय ने बताया मौके पर किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए उमरहां गांव में पीएसी के साथ भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

उल्‍लेखनीय है कि उमरहां गांव में ग्राम समाज की 23 बिस्वा ज़मीन पर भीम आर्मी सहित गांव के दलित समुदाय के लोगों ने शनिवार की रात को बिना अनुमति के बाबा साहब आंबेडकर की मूर्ति लगा दी थी। इस मामले में हल्का लेखपाल राजेश वर्मा ने 25 लोगों को नामजद करते हुए लोक संपत्ति क्षति निवारण और शांति भंग के तहत मामला दर्ज कराया है।

उपजिला अधिकारी आशीष मिश्रा ने बताया बाबा साहब की चार फ़ीट ऊंची मूर्ति को सम्मान सहित एक स्थान पर सुरक्षित रखा गया है।

भाषा सं. आनन्‍द प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers