चुनाव प्रक्रिया में धांधली का आरोप लोकतंत्र की वैधता खत्म करने का एक और प्रयास: ओबामा | Allegation of rigging election process is another attempt to end legitimacy of democracy: Obama

चुनाव प्रक्रिया में धांधली का आरोप लोकतंत्र की वैधता खत्म करने का एक और प्रयास: ओबामा

चुनाव प्रक्रिया में धांधली का आरोप लोकतंत्र की वैधता खत्म करने का एक और प्रयास: ओबामा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : November 13, 2020/7:26 am IST

वाशिंगटन। अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चुनाव प्रक्रिया में धांधली का आरोप लगाया जाना, आगामी बाइडन प्रशासन और लोकतंत्र को अवैध ठहराने का एक और प्रयास है।

पढ़ें- कोहली के पितृत्व अवकाश का सम्मान करता हूं, लेकिन इस…

ओबामा ने सीबीएस न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “मुझे इस बात का ज्यादा डर है कि अन्य रिपब्लिकन अधिकारी, जो बेहतर जानकारी रखते हैं, वह भी इसमें साथ हैं और उन्हें नाराज नहीं कर रहे हैं।”

पढ़ें- सत्यभामा की सहायता से हुआ था बलशाली नरकासुर का वध, …

राष्ट्रपति पद के लिए तीन नवंबर को हुए चुनाव के बाद दिए गए अपने पहले साक्षात्कार में ओबामा ने कहा, “यह न केवल आगामी बाइडन प्रशासन बल्कि लोकतंत्र की वैधता खत्म करने का एक और प्रयास है। यह खतरनाक रास्ता है।” डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बाइडन को 290 इलेक्टोरल कालेज वोट मिले और रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप को 217 मत प्राप्त हुए।

पढ़ें- HAPPY DIWALI 2020 : यम के नाम आज जरूर जलाए एक दीये,…

ट्रंप द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया में धांधली के आरोपों पर ओबामा ने कहा, “ये (आरोप) राजनीति से प्रेरित प्रतीत होते हैं। एक प्रकार से इसलिए भी क्योंकि राष्ट्रपति (ट्रंप) को हारना पसंद नहीं है और वह पराजय स्वीकार नहीं करते।” अमेरिका में मुख्यधारा के मीडिया और अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें चुनाव में धांधली का कोई सबूत नहीं मिला।