संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने कर्नल वैभव काले के निधन पर शोक जताया |

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने कर्नल वैभव काले के निधन पर शोक जताया

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने कर्नल वैभव काले के निधन पर शोक जताया

:   Modified Date:  May 14, 2024 / 07:38 PM IST, Published Date : May 14, 2024/7:38 pm IST

(योषिता सिंह)

संयुक्त राष्ट्र, 14 मई (भाषा) संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने मंगलवार को भारतीय सेना के अवकाश प्राप्त अधिकारी और संयुक्त राष्ट्र की ओर से गाजा में कार्यरत कर्नल वैभव अनिल काले के एक हमले में मारे जाने पर गहरा शोक व्यक्त किया।

काले युद्धग्रस्त गाजा के रफह में संयुक्त राष्ट्र के उस वाहन में सवार थे जो हमले की चपेट में आ गया।

साल 2022 में भारतीय सेना से समय-पूर्व सेवानिवृत्ति लेने वाले कर्नल वैभव अनिल काले दो महीने पहले संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा एवं संरक्षा विभाग (डीएसएस) में सुरक्षा समन्वय अधिकारी नियुक्त किए गए थे। उन्होंने भारतीय सेना में 11 जम्मू-कश्मीर राइफल्स में सेवाएं दी थीं।

सोमवार सुबह हुई इस घटना में डीएसएस का एक अन्य कर्मचारी घायल हुआ है जिसकी पहचान जाहिर नहीं की गई है। उस समय वे संयुक्त राष्ट्र के वाहन से रफह स्थित यूरोपियन अस्पताल जा रहे थे।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ के अपने आधिकारिक अकाउंट से जारी पोस्ट में कहा, ‘‘हम संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा एवं संरक्षा विभाग के तहत गाजा में काम कर रहे कर्नल वैभव काले के निधन से बहुत दुखी हैं। इस मुश्किल समय में हमारी गहरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ है।’’

सात अक्टूबर को इजराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद संयुक्त राष्ट्र के किसी अंतरराष्ट्रीय कर्मी की मौत का यह पहला मामला बताया जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र ने पूर्ण जांच का आह्वान किया है जबकि इजराइल ने भी हमले की अलग से जांच करने का आदेश दिया है।

भाषा धीरज अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers