आनंक कुमार के ‘प्रेरक कार्य’ की कनाडा की संसद में प्रशंसा | Anank Kumar's 'inspiring work' praised in Canadian Parliament

आनंक कुमार के ‘प्रेरक कार्य’ की कनाडा की संसद में प्रशंसा

आनंक कुमार के ‘प्रेरक कार्य’ की कनाडा की संसद में प्रशंसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : February 23, 2021/3:17 pm IST

ओटावा, 23 फरवरी (भाषा) कनाडा के एक सांसद ने वंचित बच्चों के लिए सुपर30 के संस्थापक एवं शिक्षक आनंद कुमार के ‘‘प्रेरक कार्य’’ की शिक्षा के एक सफल मॉडल के तौर पर प्रशंसा की है।

ब्रिटिश कोलंबिया में मैपल रिज और पिट मीडोज के सांसद मार्क डाल्टन ने संघीय जिले में शिक्षा परियोजनाओं का ब्योरा देते हुए कहा, ‘‘सुपर30 के प्रेरक कार्य समाज के वंचित वर्ग के छात्रों की भारत के प्रमुख संस्थानों तक पहुंचने में सभी बाधाओं को दूर करने में मदद कर रहे हैं।’’

डाल्टन ने कहा कि मैपल रिज के निवासी बीजू मैथ्यू ने कुमार पर एक किताब लिखी है जो बिहार में जन्मे गणितज्ञ हैं और यह शिक्षाविदों के लिए बहुत प्रेरणादायक है।

सुपर30, एक अत्यधिक प्रशंसित शैक्षिक कार्यक्रम है जिसकी स्थापना कुमार ने की है। सुपर30 बिना किसी शुल्क के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान प्रवेश परीक्षा के लिए हर साल 30 वंचित छात्रों को प्रशिक्षित करता है।

कुमार को इससे पहले 2012 में कनाडा में एक प्रांत स्तरीय समारोह में सम्मानित किया गया था। तत्कालीन उन्नत शिक्षा मंत्री, ब्रिटिश कोलंबिया सरकार, नाओमी यामामोटो ने कुमार को एक ‘प्रतिभाशाली’ शिक्षक करार दिया था।

भाषा अमित उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers