अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर सौर पैनल स्थापित करने के लिए दूसरे स्पेसवॉक पर निकले | Astronauts set out on second spacewalk to install solar panels outside space station

अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर सौर पैनल स्थापित करने के लिए दूसरे स्पेसवॉक पर निकले

अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर सौर पैनल स्थापित करने के लिए दूसरे स्पेसवॉक पर निकले

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : June 20, 2021/2:30 pm IST

केप कैनेवरल (अमेरिका), 20 जून (एपी) अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर शक्तिशाली नए सौर पैनल स्थापित करने के लिए रविवार को एक सप्ताह से भी कम समय में अपने दूसरे स्पेसवॉक पर निकले।

फ्रांस के थॉमस पेस्केट और नासा के शेन किम्ब्रू ने बुधवार को जहां छोड़ा था, वहां से वॉक शुरू किया। स्पेससूट और अन्य समस्याओं की वजह से वे उच्च तकनीक वाले सौर पैनलों की श्रृंखला के पहले पैनल को नहीं लगा पाए थे। पिछली बार हुई परेशानी से बचने के लिए किम्ब्रू ने एक अलग सूट पहना था।

अंतरिक्ष यात्री पिछले हफ्ते पहले सौर विंग को उसकी जगह स्थापित करने में कामयाब रहे थे, लेकिन बिजली के कनेक्शन जोड़ने और पैनल को इसकी पूरी 63 फुट (19 मीटर) लंबाई तक बिछाने में देरी हुई। यह काम रविवार की कार्य सूची में सबसे ऊपर रहा।

इन नए सौर पंखों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये एक लाल कालीन की तरह सतह पर बिछ सकता है, जो पुराने वाले से बिल्कुल अलग है।

एपी कृष्ण वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers