बेल्जियम की कंपनी जैनसन ने ब्रिटेन में कोविड-19 के संभावित टीके का परीक्षण शुरू किया | Belgian company Janson begins trial of possible covid-19 vaccine in Britain

बेल्जियम की कंपनी जैनसन ने ब्रिटेन में कोविड-19 के संभावित टीके का परीक्षण शुरू किया

बेल्जियम की कंपनी जैनसन ने ब्रिटेन में कोविड-19 के संभावित टीके का परीक्षण शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : November 16, 2020/1:40 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 16 नवंबर (भाषा) बेल्जियम स्थित वैश्विक फार्मास्युटिकल कंपनी जैनसन ने सोमवार को ब्रिटेन में कोविड-19 के संभावित टीके का चिकित्सकीय परीक्षण शुरू किया। पूरे देश से इस परीक्षण में करीब 6,000 स्वयंसेवक शामिल होंगे।

जैनसन कंपनी के मुताबिक तीसरे चरण के अध्ययन में स्वयंसेवकों को शामिल करने का कार्य मार्च 2021 में पूरा होगा और यह करीब 12 महीने तक चलेगा। इसके साथ ही जैनसन तीसरी कंपनी बन गई है जिसके द्वारा विकसित संभावित कोविड-19 टीके के तीसरे चरण का चिकित्सकीय परीक्षण ब्रिटेन में शुरू हुआ। इससे पहले अमेरिकी बायोटेक कंपनी नोवावैक्स और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय/एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित संभावित कोविड-19 टीकों का परीक्षण भी यहां चल रहा है।

ब्रिटेन के कारोबार मंत्री आलोक शर्मा ने कहा, ‘‘ ब्रिटेन में एक और चिकित्सकीय परीक्षण की शुरुआत प्रभावी और सुरक्षित टीका खोजने की दौड़ में एक और कदम है। यह खबर हाल की खबर के साथ आई है कि महामारी शुरू होने के बाद हम सभंवत: बड़ी सफलता प्राप्त करने के मुहाने पर खड़े हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम अब तक ही प्रगति को लेकर आशावादी हैं लेकिन कोई गांरटी नहीं है और संभव है कि कोई भी टीका उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे। हालांकि, यह अहम है कि हमारे वैज्ञानिक अपना काम कर रहे हैं और हम वायरस को नियंत्रित करने के दिशानिर्देश, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा को बचाने और जीवन की रक्षा के लिए प्रयास जारी रखे हुए हैं।’’

ब्रिटिश सरकार के कारोबार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति विभ्ज्ञाग (बीईआईएस) के मुताबिक जैनसन द्वारा विकसित संभावित टीके के परीक्षण में ब्रिटेन के 17 राष्ट्रीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान (एनआईएचआर) हिस्सा लेंगे जिनमें साउथहैम्प्टन, ब्रिस्टल, कार्डिफ, लंदन, लीसेस्टर, मैनचेस्टर आदि शामिल हैं।

सरकार ने बताया कि उसने छह संभावित टीकों की सूची बनाई है और अब तक टीके की 30 करोड़ खुराक की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है जिसमें से जैनसन से तीन करोड़ खुराक खरीदी जाएंगी अगर परीक्षण में टीके को सुरक्षित और प्रभावी पाया जाता है तो ।

उल्लेखनीय है कि जैनसन कंपनी जॉनसन ऐंड जॉनसन की अनुषंगी कंपनी है और इस परीक्षण के लिए ब्रिटिश सरकार ने भी वित्तपोषित किया है।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers