बोरिस जॉनसन एस्ट्रेजेनेका का कोविड-19 टीका लगवाएंगे | Boris Johnson to vaccinate Astrezeneca's Covid-19

बोरिस जॉनसन एस्ट्रेजेनेका का कोविड-19 टीका लगवाएंगे

बोरिस जॉनसन एस्ट्रेजेनेका का कोविड-19 टीका लगवाएंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : March 17, 2021/3:03 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 17 मार्च (भाषा) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बुधवार को संकेत दिया कि एस्ट्राजेनेका के टीके के सुरक्षित होने का विश्वास दिलाने के लिए वह इस कंपनी का टीका लगवाने पर विचार कर सकते हैं।

ब्रिटेन में टीकाकरण के विस्तार के बाद प्रधानमंत्री भी कोविड-19 टीका लगवाने की अर्हता रखते हैं। एस्ट्राजेनेका द्वारा उत्पादित टीके को ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है।

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने टीकाकरण अभियान के 100वें दिन इसका विस्तार किया और 50 से अधिक उम्र के लोगों को भी अभियान में शामिल किया गया है। ऐसे में 56 वर्षीय प्रधानमंत्री जॉनसन इसका इस्तेमाल टीके के सुरक्षित होने का संदेश देने के लिए कर सकते है क्योंकि कई देशों ने कुछ चिंताओं के बीच ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के टीके को लगाने पर रोक लगा दी है।

ब्रिटिश संसद के निम्न सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में साप्ताहिक प्रधानमंत्री प्रश्नकाल के दौरान जॉनसन ने कहा, ‘‘मुझे लगने वाला टीका ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका का होगा।’’

इससे पहले उन्होंने कहा था कि टीका ‘‘सुरक्षित है और बेहतर काम कर रहा है।’’

उल्लेखनीय है कि फ्रांस, जर्मनी, इटली और स्पेन सहित 13 देशों ने इस टीके से खून का थक्का जमने संबधी खबर पर सफाई मांगी और तब तक इस टीके के इस्तेमाल पर अस्थायी रोक लगाई है।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers