हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विमानवाहक हमलावर जहाजों का नया समूह तैनात करने की ब्रिटेन की योजना | Britain plans to deploy new group of aircraft carrier bomber ships in Indo-Pacific region

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विमानवाहक हमलावर जहाजों का नया समूह तैनात करने की ब्रिटेन की योजना

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विमानवाहक हमलावर जहाजों का नया समूह तैनात करने की ब्रिटेन की योजना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : February 4, 2021/4:17 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, चार फरवरी (भाषा) ब्रिटिश सरकार ने विमान वाहक पोत एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के नेतृत्व में इस साल के अंत में हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में विमानवाहक हमलावर जहाजों के एक नये समूह को तैनात करने की अपनी योजना की घोषणा की है।

ब्रिटेन की सरकार ने जापान के साथ वार्ता के बाद इस क्षेत्र में नये सिरे से ध्यान केंद्रित करने के तहत यह कदम उठाया है।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस और विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने इस हफ्ते अपने जापानी समकक्षों के साथ ‘टू प्लस टू’ बैठक में विमानवाहक जहाजों को तैनात करने पर चर्चा की। यह बैठक डिजिटल माध्यम से हुई।

उल्लेखनीय है कि ‘टू प्लस टू’ बैठक में दो देशों के रक्षा और विदेश मंत्री हिस्सा लेते हैं।

राब ने कहा, ‘‘हिंद-प्रशांत में ब्रिटेन की यह रुचि समुद्री सुरक्षा से लेकर जलवायु परिवर्तन और मुक्त व्यापार तक हमारी साझा प्राथमिकताओं और साझा रणनीतिक हितों को प्रदर्शित करता है। इसमें, क्षेत्र में एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ को भेजा जाना भी शामिल है। ’’

ब्रिटेन ने यह कदम हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सक्रियता के बीच उठाया हे। चीन करीब समूचे दक्षिण चीन सागर पर अपना संप्रभु अधिकार होने का दावा करता है।

भाषा सुभाष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)