क्या आप भी किराये के मकान में रहते हैं? आ गया है नया कानून.. अब मिलेंगे ये अधिकार | Cabinet approves draft Model Tenancy Act for adoption of States/UTs

क्या आप भी किराये के मकान में रहते हैं? आ गया है नया कानून.. अब मिलेंगे ये अधिकार

क्या आप भी किराये के मकान में रहते हैं? आ गया है नया कानून.. अब मिलेंगे ये अधिकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : June 2, 2021/8:16 am IST

नई दिल्ली, 2 जून (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के अंगीकार के लिये मॉडल किरायेदारी अधिनियम के मसौदे को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी।

पढ़ें- लाखों कर्मचारियों की रुक सकती है पेंशन.. रिटायर्में…

मॉडल किरायेदारी अधिनियम का मसौदा अब राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को भेजा/वितरित जायेगा। इसे नया कानून बनाकर या वर्तमान किरायेदार कानून में उपयुक्त संशोधन करके लागू किया जा सकता है।

पढ़ें- 7th Pay Commission, सरकार का बड़ा फैसला.. इन्हें मि…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उक्त आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई । सरकारी बयान के अनुसार, इससे देश में किराये के लिये आवास के बारे में कानूनी ढांचे का कायापलट करने में मदद मिलेगी और इस क्षेत्र का सम्पूर्ण विकास हो सकेगा ।

पढ़ें- नक्सली कमांडर गिरफ्तार, इलाज के लिए निकला था कोरोना…

इसमें कहा गया है कि मॉडल किरायेदारी अधिनियम का मकसद देश में एक विविधतापूर्ण, टिकाऊ और समावेशी किराये के लिये आवासीय बाजार सृजित करना है ।

पढ़ें- कोरोना काल में 12वीं बोर्ड की परीक्षा का क्या होगा….

इससे हर आय वर्ग के लोगों के लिये पर्याप्त संख्या में किराये के लिये आवासीय इकाईयों का भंडार बनाने में मदद मिलेगी । मॉडल किरायेदारी अधिनियम से आवासीय किराया व्यवस्था को संस्थागत रूप देने में मदद मिलेगी ।

 

 
Flowers