केंद्र ने सरकारी, निजी गोदामों में भंडारण की पूरी जानकारी को लेकर ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया | Centre prepares online portal with full storage information in government, private godowns

केंद्र ने सरकारी, निजी गोदामों में भंडारण की पूरी जानकारी को लेकर ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया

केंद्र ने सरकारी, निजी गोदामों में भंडारण की पूरी जानकारी को लेकर ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : June 29, 2021/12:12 pm IST

नयी दिल्ली, 29 जून (भाषा) केंद्र ने सरकारी और निजी गोदामों भंडारण का ब्योरा एकत्रित करने को लेकर ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है। इस पहल से भंडारण सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में पल-पल की जानकारी मिल सकेगी।

खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि इससे देश में किसी भी गोदाम में अनाज भंडार के बारे में भी वास्तविक समय पर जानकारी मिलेगी।

अधिकारी के अनुसार गोदामों के बारे में आंकड़ा सग्रह में विलम्ब और निजी गोदामों का विवरण तथा भंडारण क्षमता एकत्र करने के लिये किसी मंच के नहीं होने को देखते हुए पोर्टल तैयार किया गया है।

अधिकारी के अनुसार, ‘‘ऑनलाइन पोर्टल तैयार करना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के उद्देश्य को पारदर्शी तरीके से पूरा करने के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है।’’

उसने कहा कि निजी गोदामों में भंडारण के बारे में ब्योरा और आंकड़ा नहीं होने से सरकार के लिये देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर सही तरीके से निर्णय लेने में समस्या पैदा होती है।

अधिकारी ने कहा कि निजी गोदाम का कोई भी मालिक पोर्टल पर पंजीकरण करा सकता है और गोदाम तथा भंडारण के बारे में जानकारी दर्ज कर सकता है।

उसने कहा कि वेबसाइट में भंडारण क्षमता और भंडार की अखिल भारतीय स्थिति के बारे में हर पल नजर रखने को लेकर डैशबोर्ड यानी एक जगह पूरी जानकारी की सुविधा दी गयी है।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)