चीन ने अब कनाडा को दी धमकी, कहा- हांगकांग के लोगों को ना दें शरण नहीं तो.. | Chinese envoy warns Canada regarding granting asylum to Hong Kong people

चीन ने अब कनाडा को दी धमकी, कहा- हांगकांग के लोगों को ना दें शरण नहीं तो..

चीन ने अब कनाडा को दी धमकी, कहा- हांगकांग के लोगों को ना दें शरण नहीं तो..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : October 16, 2020/4:14 am IST

ओटावा, 16 अक्टूबर (एपी) कनाडा में चीन के राजदूत ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार को बृहस्पतिवार को चेतावनी देते हुये कहा है कि वह हांगकांग में लागू किये गये राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की वजह से वहां से भागकर यहां आने वालों को को शरण नहीं दें । चीन की ओर से हांगकांग में लागू किये इस कानून की जमकर आलोचना हुई है।

राजदूत कोंग पियू ने हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों को हिंसक अपराधी करार दिया है और कहा है कि अगर कनाडा उन्हें शरण देता है तो इसे चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के रूप में देखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- सांसद राकेश सिंह बोले- प्रियंका और राहुल गांधी के उपचुनाव में आने का फायदा भाजपा को

पिछले साल हांगकांग और चीन की सरकारों के खिलाफ शहर में प्रदर्शन तेज हो गये थे । सरकारों के खिलाफ लोगों की भावनाओं और गुस्से को दबाने के लिए चीन ने हांगकांग में एक नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया जो 30 जून से प्रभावी है। इस कानून में अलगाववादी, विध्वंसक और आतंकवादी गतिविधियों को प्रतिबंधित करने के साथ ही शहर के आतंरिक मामले में विदेशी ताकतों के साथ सांठगांठ पर भी रोक लगाया गया है। अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने चीन पर शहर की स्वतंत्रता में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया है।

ये भी पढ़ें-  नरेंद्र सिंह तोमर, मुन्नालाल गोयल सहित इन नेताओं के पर दर्ज होगा FIR, कोरोना काल में

कोंग ने कहा, ‘‘ अगर कनाडा वास्तव में हांगकांग की समृद्धि और स्थिरता तथा हांगकांग में कनाडा का पासपोर्ट रखनेवाले 300,000 लोगों और हांगकांग एसएआर में बड़ी संख्या में काम कर रही कनाडा की कंपनियों के कल्याण और सुरक्षा के बारे में सोचता है तो आपको हिंसा से लड़नेवाले प्रयासों में सहयोग करना होगा।’’

दूसरी ओर अलायंस कनाडा हांगकांग की कार्यकारी निदेशक चेरी वांग ने बताया कि कोंग की टिप्पणी कनाडाई लोगों को सीधे तौर पर दी गई ‘धमकी’ है।

 

 
Flowers