कांग्रेस, भाजपा ने केरल में कोविड मौतों के आँकड़ों में हेरफेर का आरोप लगाया | Congress, BJP accuse Kerala of manipulating covid death figures

कांग्रेस, भाजपा ने केरल में कोविड मौतों के आँकड़ों में हेरफेर का आरोप लगाया

कांग्रेस, भाजपा ने केरल में कोविड मौतों के आँकड़ों में हेरफेर का आरोप लगाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : July 2, 2021/12:44 pm IST

कोझिकोड (केरल), दो जुलाई (भाषा) विपक्षी कांग्रेस और भाजपा ने शुक्रवार को केरल में कोविड-19 से हुई मौतों के आँकड़ों में हेरफेर होने और राज्य सरकार पर महामारी के खिलाफ लड़ाई में अपनी नाकामी छिपाने के लिए गलत आंकड़ा पेश करने का आरोप लगाया।

विपक्ष द्वारा ये आरोप लगाए जाने से एक दिन पहले स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा था कि राज्य सरकार ने महामारी से हुई मौतों से संबंधित कोई आँकड़े नहीं छिपाए हैं।

राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन ने शुक्रवार को कहा कि मरने वालों की संख्या में अंतर है।

उन्होंने आरोप लगाया कि स्वास्थ्य मंत्री कोविड ​​​​से होने वाली मौतों की भ्रामक संख्या पर सरकार के उजागर होने से बचाने की कोशिश कर रही हैं।

सतीशन ने कहा, ‘मुझे आश्चर्य है कि सरकार को तथ्यों को क्यों छिपाना चाहिए। सरकार को यह सोचने की कोई जरूरत नहीं है कि वास्तविक आंकड़ों के खुलासे से उसकी छवि धूमिल होगी।’

यह कहते हुए कि दुनिया भर में महामारी के कारण लाखों लोग मारे गए हैं, उन्होंने राज्य सरकार पर तथ्यात्मक संख्या छिपाने के लिए फर्जी आंकड़ा पेश करने की साजिश रचने का आरोप लगाया।

इस बीच, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने आरोप लगाया कि वास्तविक कोविड​​​​-19 मौतों का केवल एक तिहाई का सरकारी रिकॉर्ड में उल्लेख है और यहां तक ​​​​कि स्वास्थ्य मंत्री ने भी स्वीकार किया था कि राज्य के अधिकारियों ने संख्या को छिपाया था।

उन्होंने आरोप लगाया कि पिनारई विजयन सरकार ने ‘केरल नंबर वन’ अभियान चलाने के लिए आधिकारिक आँकड़ों में मृतक संख्या को कम दिखाया।

उन्होंने कहा कि राज्य शुरू से ही इस संबंध में आईसीएमआर के मानदंडों और केंद्रीय नीति का उल्लंघन कर रहा है।

भाजपा नेता ने आगे आरोप लगाया कि झूठी निगेटिव रिपोर्ट और चिकित्सा जांच में देरी के कारण राज्य में अधिक लोग बीमारी के कारण मर रहे हैं।

विपक्ष की आलोचना के बीच, जॉर्ज ने बृहस्पतिवार को कहा था कि राज्य सरकार ने कोविड-19 के कारण हुई मौत के आँकड़े नहीं छिपाए हैं। सरकार के पास इसका कोई कारण नहीं है।

भाषा कृष्ण नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)