वैश्विक तंत्रों का लचीलापन सुनिश्चित करने के लिए सहयोग जरूरी: मोदी | Cooperation needed to ensure resilience of global mechanisms: PM Modi

वैश्विक तंत्रों का लचीलापन सुनिश्चित करने के लिए सहयोग जरूरी: मोदी

वैश्विक तंत्रों का लचीलापन सुनिश्चित करने के लिए सहयोग जरूरी: मोदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : March 17, 2021/11:54 am IST

नयी दिल्ली, 17 मार्च (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि आपदा का प्रभाव किसी एक हिस्से से पूरे विश्व में बहुत तेजी से फैल सकता है और वैश्विक तंत्रों का लचीलापन सुनिश्चित करने के लिए सहयोग जरूरी है।

आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे पर आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने सिखाया है कि एक दूसरे पर निर्भर और परस्पर संबद्ध विश्व में वैश्विक अपादाओं से कोई भी देश अछूता नहीं है ,वह चाहे अमीर हो या गरीब , पूरब हो या पश्चिम, उत्तर हो या फिर दक्षिण ।

उन्होंने कहा कि एक तरफ महामारी ने दिखाया कि कैसे वह पूरे विश्व को प्रभावित कर सकती है वहीं दूसरी तरफ इसने यह भी दिखाया है कि एक साझा खतरे से निपटने के लिए सारा विश्व एक साथ भी आ सकता है।

मोदी ने कहा कि विश्व के किसी एक हिस्से में आई आपदा दुनिया भर में फैल सकती है। उन्होंने कहा कि वैश्विक प्रणाली में परिस्थितियों के अनुसार अपने आप को ढालने का लचीलापन लाने के लिए आपसी सहयोग बहुत जरूरी है।

उन्होंने कोविड-19 महामारी से उत्‍पन्‍न चुनौतियों को देखते हुए वैश्चिक नवाचार के माहौल को बढ़ावा देने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)