सीमा शुल्क प्रमुख को तस्करों को गोली मारने का दुतेर्ते का आदेश | Customs chief orders Duterte to shoot smugglers

सीमा शुल्क प्रमुख को तस्करों को गोली मारने का दुतेर्ते का आदेश

सीमा शुल्क प्रमुख को तस्करों को गोली मारने का दुतेर्ते का आदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : September 1, 2020/11:21 am IST

मनीला, एक सितंबर (एपी) फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने देश के शीर्ष सीमा शुल्क अधिकारियों को सार्वजनिक रूप से आदेश दिया है कि वे मादक पदार्थों के तस्करों को गोली मार दें।

उल्लेखनीय है कि चार साल के घातक अभियान में यह सर्वाधिक खतरनाक आदेशों में से एक है।

दुतेर्ते लगातार न्यायेतर हत्याओं के लिए अधिकृत करने से इनकार करते रहे हैं ,लेकिन लगातार खुले तौर पर मादक पदार्थों के तस्करों को मौत के घाट उतराने की धमकी देते रहे हैं।

दुतेर्ते और उनके मादक पदार्थ विरोधी अभियान को लागू कर रही राष्ट्रीय पुलिस ने कहा कि अभियान के दौरान पुलिस द्वारा मारे गए अधिकतर तस्करों ने पुलिस पर हमला किया और उनके जान के लिए खतरा उत्पन्न किया।

दुर्तेते ने सीमा शुल्क ब्यूरो के आयुक्त रे लियोनार्दो ग्यूरेर्रो को सोमवार रात को कोरोना वायरस महामारी पर बुलाई कई मंत्रिमंडल की बैठक में यह आदेश दिया जिसका प्रसारण टेलीविजन पर हो रहा था।

दुर्तेते जब बोल रहे थे तब सेना में जनरल पद से सेवानिवृत्त एवं पूर्व सैन्य प्रमुख ग्यूरेर्रो वहां मौजूद नहीं थे लेकिन राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने गुरेर्रो और दो अधिकारियों से सोमवार को दिन में मनीला स्थित राष्ट्रपति प्रसाद में मुलाकात की थी।

दुतेर्ते ने कहा, ‘‘अब भी सीमापार से देश में मादक पदार्थ आ रहा है।’’

इससे पहले उन्होंने कहा कि गुरेर्रो के अनुरोध पर उन्होंने बंदूक खरीदने की मंजूरी दे दी है।

गौरतलब है कि दुतेर्ते के मादक पदार्थ तस्करी विरोधी अभियान के तहत अबतक 5,700 संदिग्ध तस्कर मारे गए जिनमें से अधिकतर गरीब थे। इस कार्रवाई पर मानवाधिकार संगठनों और पश्चिमी देशों की सरकारों ने चिंता जाई है और मानवता के खिलाफ अपराध का आरोप लगा कर अंतरराष्ट्रीय अदालत में सुनवाई की मांग की है। दुतेर्ते ने बचे हुए दो साल के कार्यकाल में भी कार्रवाई जारी रखने का संकल्प लिया है।

एपी धीरज शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers